इस मानसून में अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के टिप्स!

जी हां मानसून वह मौसम होता है। जब आपकी त्वचा अजीब तरह से काम करने लगती है लेकिन ऐसा मौसम के उतार-चढ़ाव के कारण ही होता है।

जी हां मानसून (monsoon) वह मौसम होता है। जब आपकी त्वचा अजीब तरह से काम करने लगती है लेकिन ऐसा मौसम के उतारचढ़ाव के कारणही होता है। अचानक तैलीय होने से लेकर अगले मिनट हड्डी के सूखने तक मानसून निश्चित रूप से वर्ष का सबसे अधिक त्वचा केअनुकूल मौसम नहीं है। लेकिन यह आपके लिए बाहर कदम रखने और बारिश का आनंद लेने का कारण नहीं होना चाहिए।

भले ही बाजार में ऐसे उत्पादों की भरमार है।जो आपको चमकदार और स्पष्ट त्वचा देने का वादा करते हैं, लेकिन इन उत्पादों पर निर्भररहने के बजाय आपको हमेशा अपनी त्वचा के समग्र स्वास्थ्य, रूप और बनावट में सुधार के लिए चमकती त्वचा के लिए प्राकृतिक घरेलूब्यूटी टिप्स के लिए जाना चाहिए।

Related Articles

अगर आपकी त्वचा में निखार लाना आपका सपना है, तो चमकती त्वचा के लिए हमारे आसान, सरल और प्रभावी घरेलू सुझावों कापालन करें।

हल्दी

हल्दी एक जादुई सामग्री है। जो आमतौर पर हर भारतीय रसोई में पाई जाती है। इसके एंटीसेप्टिक गुणों के बावजूद, यह बेसन, दही, दूध या किसी अन्य सामग्री के साथ मिश्रित होने पर एक भयानक उबटन या फेस पैक भी बनाता है। हल्दी का उपयोग करके घर परचमकती त्वचा कैसे प्राप्त करें? डाबर गुलाबारी गुलाब जल की कुछ बूंदों में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और चेहरे पर लगाएं।

नींबू

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड त्वचा की सतह से मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है और विटामिन सी की उपस्थिति सेलनवीकरण प्रक्रिया को बढ़ाकर काले धब्बों को कम करने में मदद करती है। जिसके परिणामस्वरूप आपको स्वच्छ और चमकती त्वचाके साथ प्रस्तुत किया जाता है। आधा नींबू का रस निचोड़कर उसमें शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ देंऔर पानी से धो लें। नींबू एक बेहतरीन स्किन एक्सफोलिएटिंग एजेंट भी बनाता है। 1 नींबू का रस 1 चम्मच चीनी के साथ मिलाएं, अपनेचेहरे को गोलाकार गति में स्क्रब करें और इसे पानी से धोने से पहले 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने रंग को हल्का करने और प्राकृतिकरूप से चमकती त्वचा पाने के लिए सप्ताह में दो बार इस उपाय का पालन करें।

शहद

जब घर पर चमकती त्वचा के लिए सुझाव देने की बात आती है। तो शहद चार्ट में सबसे ऊपर होता है। इसे किसी भी होममेड फेस पैकका मूल घटक बनाएं और आपको चमकदार परिणाम मिलने की गारंटी है। तो, शहद का उपयोग करके प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचाकैसे प्राप्त करें? बस 2 चम्मच दूध में 1/2 चम्मच शहद मिलाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। आप शहद को सीधे अपनेचेहरे पर भी लगा सकते हैं। एक बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर, शहद त्वचा को अंदर से हाइड्रेट करता है और इसे बाहर से कोमलबनाता है।

नारियल का तेल

मानसून के दौरान त्वचा के रूखेपन से बचने के लिए नारियल तेल को 30-40 सेकेंड के लिए गर्म करें और सीधे त्वचा पर लगाएं।गुनगुने पानी से धोने से पहले तेल से 10 मिनट तक मसाज करें। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल औरएंटीफंगल गुण होते हैं।जो बारिश के मौसम में त्वचा को साफ और मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं।

पपीता

पपीते के प्राकृतिक ब्लीचिंग गुण दागधब्बों की उपस्थिति को कम करते हैं और इस प्रकार आपको साफ और स्पष्ट रंग देते हैं। तो, पपीते का उपयोग करके घर पर चमकती त्वचा कैसे प्राप्त करें? 2 चम्मच पके पपीते को एक चम्मच चंदन पाउडर और शहद के साथमैश करें। चेहरे पर लगाएं और पानी और गुलाब जल के मिश्रण से धोकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। ग्लोइंग और हमेशा चमकदार चेहरेके लिए हफ्ते में कम से कम दो बार इस उपाय को आजमाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button