Fraud: स्पेशल सेल के हाथ लगा नकली नोटों का जत्था, क्वालिटी ऐसी की आम आदमी खा सकता था धोखा !

नकली नोटों के जाल ने एक बार फिर देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया हैं जो की देश के लिए चिंताजनक बात हैं।

नकली नोटों के जाल ने एक बार फिर देश की अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया हैं जो की देश के लिए चिंताजनक बात हैं। भारत की सीमा पार से यह मामला एक बार फिर सामने निकल कर आया हैं जिसकी पुष्टि भी की जा चुकी हैं। वहीं बता दे नकली नोटों की क्वॉलिटी इतनी अच्छी हैं कि आम आदमी को आसानी से पहचानना मुश्किल हो रहा है।


जांच के दौरान हाथ लगे कई अहम् सुबूत

दिल्ली से बरामद नकली नोटों की पुष्टि हाल ही में भारत सरकार की करेंसी नोट प्रेस नासिक ने जांच की यह रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी गई है। नकली नोटों की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी अर्थात NIA द्वारा किया गया जिस दौरान NIA को मामले की जांच के दौरान कई अहम सबूत हाथ लगे हैं।मिली जानकारी के अनुसार नकली नोट पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल के रास्ते से भारत में पहुंचाए जा रहे थे।

दिल्ली पुलिस के निशाने चढ़ा नकली नोटों का दलाल

रिपोर्ट्स के मुताबिक रैसुल आजम नाम के एक व्यक्ति को नोटों को जल्द से जल्द ठिकाने लगाने के चक्कर में दिल्ली की स्पेशल सेल ने अपने गिरफ्त में कर लिया हैं साथ ही जब्त नोटों को जांच के लिए करेंसी नोट प्रेस नासिक में भेजा गया था। NIA ने जाँच के दौरान पाया कि मार्च-अप्रैल महीने में नेपाल के रास्ते बिहार में नकली नोटों की एक खेप पहुंची थी। इस खेप को देशभर के बड़े महानगरों में फैलाया जा रहा है। आपको बता दें, रैसुल आजम 3 लाख रुपए कीमत के 500 रुपए के 596 नोट लेकर जनवरी 2022 में दिल्ली आया था।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button