# यूपी चुनाव : इस बार 70 फीसदी पढ़े लिखे तय करेंगे 90 फीसदी साक्षरों का भविष्य

इस बार काफी तादाद में युवा मतदाताओं ने शिक्षा व रोजगार पर अपना दिया है मत, किस्मत का फैसला ईवीएम में लगभग कैद

महत्वपूर्ण बिंदु :

उत्तर प्रदेश में कुल 14.40 करोड़ मतदाता

सूबे का 45 प्रतिशत से ज्यादा मतदाता युवा

90 फीसदी के करीब उम्मीदवार साक्षर

इस चुनाव में 9 % प्रत्याशी अनपढ़

12 % उम्मीदवार साठ साल से ऊपर

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव ( election ) ख़त्म होने के करीब है। लगभग 1600 प्रत्याशियों कि किस्मत का फैसला ईवीएम में लगभग कैद हो चुका है। आगामी 10 मार्च को विजेताओं कि घोषणा करी जाएगी। बात अगर सूबे में वोटर्स की करें तो यहां कुल 14.40 करोड़ मतदाता हैं। इनमें लगभग 45 प्रतिशत से ज्यादा वोटर्स की उम्र 18-40 साल के बीच है। अब इतनी बड़ी तादाद में युवा वोटर मौजूद है तो यक़ीनन कुछ नया ही होगा। आज हम आपको कुछ ऐसे ही रोचक आंकड़े बताने जा रहे है :

उम्र पर नज़र डालिये

इस विधानसभा में अगर प्रत्याशियों की उम्र की बात करें | तो इस बार कुल 1582 उम्मीदवारों में से 36 % उम्मीदवार 40 साल से कम है। तो वहीं 52 % उम्मीदवार 60 साल से कम है। इस पूरे उम्र के आंकड़ों की बात करें तो केवल 12 % उम्मीदवार ही साठ साल से ऊपर की है।

पढ़ाई पर ध्यान दीजिये

बात अगर उम्मीदवारों की शिक्षा की करें तो लगभग 56 % उम्मीदवारों ने स्नातक तक की पढ़ाई कर रखी है। तो वहीं 35 % प्रत्याशियों ने पांचवी से जयादा पढ़ाई कर रखी है। यानि अगर देखा जाए तो इस इलेक्शन में केवल 9 % प्रत्याशी ही अनपढ़ है।

70 करेगा 90 का फैसला

खैर कुलमिलाकर देखा जाए तो भले ही उत्तर प्रदेश का साक्षरता दर 70 फीसदी के करीब हो | पर चुनाव में प्रत्याशियों की साक्षरता दर 90 फीसदी के करीब की है। वैसे भी इस बार काफी तादाद में युवा मतदाताओं ने शिक्षा व रोजगार पर अपना मत दिया है। अब देखना ये दिलचस्प होगा की आगामी 10 मार्च को प्रदेश का युवा किसे अपना जननेता चुनता है ?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button