नींद की कमी कहीं ख़राब न कर दे समाज में आपकी छवि ! जानिए इस खबर में

टेस्ट में सामने आया कि जो स्टूडेंट्स कम देर के लिए सोए या जिनकी नींद पूरी नहीं हुई, वो ट्रेडमिल पर ठीक से चल नहीं पाए

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही, तो इसका असर आपके चलने के तरीके पर भी पड़ता है। हाल में की गई एक स्टडी में ये बात सामने आई है। इस स्टडी में कुछ स्टूडेंट वॉलेंटियर्स को शामिल किया गया था। जिन्हें ट्रेडमिल पर चलाकर देखा गया। ट्रेडमिल टेस्ट में सामने आया कि जो स्टूडेंट्स कम देर के लिए सोए या जिनकी नींद ( sleep ) पूरी नहीं हुई, वो ट्रेडमिल पर ठीक से चल नहीं पाए।

महसूस हुई दिक्कत

ब्राजील में यूनिवर्सिटी ऑफ साओ पाउलो और एमआईटी के शोधकर्ताओं ने पाया कि नींद पूरी न होने का असर आपके चलने के तरीके पर पड़ता है। अगर आप रात को ठीक से नहीं सोए हैं तो चलने में आपको दिक्कत महसूस होगी।

रेगुलर स्लीप

इसके साथ ही उनका कहना है कि अगर आप रोजाना 6 घंटे ही सो पाते हैं। तो कोशिश करें कि हफ्ते में कम से कम दो दिन नींद की इस कमी पूरा करें और इन दो दिनों में भरपूर नींद लें। ऐसे लोग जो शिफ्ट में काम करते हैं, मेडिकल प्रोफेशनल हैं या मिलिट्री से जुड़े हैं। उन्हें ऐसा जरूर करना चाहिए जिससे वो अपनी रेगुलर स्लीप को पूरा कर सकें। इससे उन्हें अपने चलने के तरीके पर कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। चलने पर नींद के प्रभाव से जुड़ी ये स्टडी साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित हुई है।

स्लीप पैटर्न

जिन स्टूडेंट्स को इस स्टडी में शामिल किया गया था उन्हें 14 दिन तक उनकी एक्टिविटी को ऑब्जर्व करने के लिए कहा गया। इसे ट्रैक करने के लिए उन्हें एक वॉच दी गई थी। इससे शोधकर्ताओं को ये जानने में मदद मिली कि स्टूडेंट्स रोज कितनी देर सो रहे और कितनी देर एक्टिव थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button