तेजी से वजन घटाते है ये ‘चुनिंदा फल’, जानिए इस खबर में !

फल कार्बोहाइड्रेट समूह के होते हैं, और कुछ में कम चीनी होती है, जबकि अन्य में थोड़ी अधिक होती है।फाइबर में उच्च होते हैं।

इसमें कोई शक नहीं है कि स्वस्थ जीवन के लिए फल आवश्यक हैं। लेकिन कुछ लोग अभी भी आश्चर्य करते हैं। कि क्या कुछ फल (Fruits) वजन घटाने के लिए खराब हैं।क्योंकि उनमें प्राकृतिक चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है।

फाइबर में उच्च होते हैं

फल कार्बोहाइड्रेट समूह के होते हैं, और कुछ में कम चीनी होती है, जबकि अन्य में थोड़ी अधिक होती है। और यद्यपि वे आम तौर पर फाइबर में उच्च होते हैं ।कुछ में इसका स्तर थोड़ा कम होता है। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपका सबसे अच्छा दांव उच्च फाइबर और कम चीनी सामग्री वाले फल चुनना है।

Related Articles

 

प्रतिदिन कितना फल खाना चाहिए?

अब जब हम वजन घटाने में मदद करने वाले फलों के बारे में जानते हैं। तो एक और महत्वपूर्ण सवाल उठता है।वजन घटाने के लिए प्रतिदिन कितना फल अच्छा है? फल खाते समय आपको ध्यान रखना चाहिए क्योंकि अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो यह बढ़ सकता है। इसीलिए फल खाते समय ध्यान रहे की हमे एक मात्रा में फल खाना है ओवर ईटिंग नहीं करनी अगर आप ऐसा करेंगे तो आपका वज़न घटने के बजाये बढ़ सकता है ।

आइए आज हम आपको वजन घटाने के लिए फलों के बारे में स्वाभाविक रूप से बताएंगे जो कुछ सबसे कम कैलोरी वाले फल हैं।और ऐसे फल आपका वजन घटाने में आपकी मदद करेंगे ।

वजन घटाने के फल

1. अनानस
यह चमकीला पीला विदेशी फल आपको विटामिन सी (79 ग्राम) का बढ़ावा देता है और एक कप में केवल 83 किलो कैलोरी प्रदान करता है, जो इसे आपके वजन घटाने के कार्यक्रम के लिए एक आदर्श भरने वाला नाश्ता बनाता है।इसके अलावा, इसमें 86 प्रतिशत पानी की मात्रा अधिक होती है। अध्ययनों से पता चलता है कि पानी की मात्रा में फल और सब्जियों को शामिल करके आहार की ऊर्जा घनत्व को कम करने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

2. कीवीफ्रूट
यह छोटा उष्णकटिबंधीय विटामिन सी, फोलेट और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरा है। एक मध्यम कीवीफ्रूट 42 किलो कैलोरी और 2.1 ग्राम फाइबर प्रदान करता है।एक छोटे से अध्ययन से पता चला है कि 12 सप्ताह तक प्रतिदिन दो कीवी खाने से कमर की परिधि और कमर से कूल्हे के अनुपात में उल्लेखनीय कमी देखी गई।यद्यपि इन निष्कर्षों का समर्थन करने के लिए और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है, यह वजन घटाने में कीवी के सहायक होने के लिए आशाजनक परिणाम दिखाता है।

3. पपीता
एक उष्णकटिबंधीय रेशेदार रत्न, एक छोटा पपीता 67.5 कैलोरी और 2.7 ग्राम फाइबर प्रदान करता है। यह विटामिन सी (95.6 मिलीग्राम) में भी उच्च है और इसमें 88% पानी की मात्रा है।
उच्च फाइबर और पानी की मात्रा तृप्ति को बढ़ाने में मदद करती है, इसलिए आप पूरे दिन में कम कैलोरी का सेवन कर सकते हैं।

4. सेब
वजन घटाने के कार्यक्रमों में एक और प्रसिद्ध फल – सेब कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च होता है, जिसमें प्रति एक मध्यम फल में 95 किलो कैलोरी और 4.4 ग्राम फाइबर होता है। ये न सिर्फ डॉक्टर को दूर रखते हैं बल्कि वजन भी कम रखते हैं।एक अध्ययन से पता चला है कि जिन महिलाओं ने दस सप्ताह तक अपने आहार में प्रतिदिन तीन सेब शामिल किए।उन्होंने दिन के दौरान ऊर्जा की खपत को काम किया और वजन कम किया।

5 .संतरे
सबसे मीठे खट्टे फलों में से एक के रूप में, संतरे कैलोरी में कम और विटामिन सी और फाइबर में उच्च होते हैं। एक मध्यम आकार का संतरा 65 किलो कैलोरी, 3.4 ग्राम फाइबर प्रदान करता है और इसमें 87% पानी होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button