HEALTH: कहीं सौ बीमारियों से बचाने वाला ‘आनर’ ही तो नहीं कर रहा आपको बीमार ?

आपने बचपन से ही एक अनार सौ बीमार वाली कहावत तो काफी बार सुनी होगी। जिसका मतलब यह कहा जाता है की एक अनार आपको सौ बिमारियों से बचा कर रखता है।

आपने बचपन से ही एक अनार सौ बीमार वाली कहावत तो काफी बार सुनी होगी। जिसका मतलब यह कहा जाता है की एक अनार आपको सौ बिमारियों से बचा कर रखता है। पर आज हम आपको अनार के अंदर छिपे कुछ ऐसी अवगुण बताने जा रहे है जो यक़ीनन आपको पहले किसी ने नहीं बताए होंगे। सुपरफ्रूट अनार अपने मीठे, तीखे और रसीले स्वाद के साथ बेहद स्वादिष्ट होता है। ये छोटे भी विटामिन और खनिजों से भरे हुए हैं। हाँ, अनार के बीज विटामिन सी, विटामिन के और पोटेशियम का एक बड़ा स्रोत हैं। इतना सब होने के बावजूद हम आपको आज अनार की वजह से होने वाली परेशानियों के बारे में सतर्क करना चाहते है।

15 Benefits of Pomegranate Juice (in 2022) – Smoodies

अचानक लो ब्लड प्रेशर का खतरा

अनार के रस ने उच्च रक्तचाप के जोखिम वाले रोगियों पर कुछ अध्ययनों में सकारात्मक परिणाम दिखाए हैं। ऐसा इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स की वजह से हो सकता है। अनार चिंता का कारण भी बन सकता है अगर मध्यम मात्रा में नहीं लिया जाता है और दवा के साथ प्रतिक्रिया करता है। रक्तचाप की दवाओं के साथ अधिक मात्रा में रस का सेवन करने से रक्तचाप में अचानक गिरावट आ सकती है, जिससे चक्कर आना और बेहोशी हो सकती है।

Allergic contact dermatitis - Wikipedia

एलर्जी प्रतिक्रियाएं

अनार के लिए सबसे गंभीर दुष्प्रभावों में से एक एलर्जी की प्रतिक्रिया है। पंजीकृत आंकड़ों और शोध के अनुसार, कुछ लोगों में अनार की एलर्जी से सांस की तकलीफ हो सकती है और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है। हालांकि यह दुर्लभ है, लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं।अनार एलर्जी के कुछ सबसे आम लक्षणों में त्वचा की प्रतिक्रियाएं, खुजली, लालिमा और चकत्ते शामिल हैं। श्वसन संबंधी समस्याएं जैसे सांस लेने में कठिनाई, घरघराहट या सांस की तकलीफ भी देखी जाती है।

Benefits of Eating Pomegranate (Anar) During Pregnancy

गर्भवती महिलाओं में भ्रूण वृद्धि प्रतिबंध का जोखिम

गर्भवती महिलाओं के लिए जूस को एक सुरक्षित विकल्प माना जाता है, पर चूहों पर एक यादृच्छिक परीक्षण से पता चलता है कि अनार के रस का सेवन पुरुष और महिला दोनों जन्म समूहों में भ्रूण के सिर परिधि और पेट की परिधि के आकार को बदल सकता है। डेटा गर्भवती महिलाओं (9) में भ्रूण वृद्धि प्रतिबंध सिंड्रोम के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार के रूप में अनार के रस का समर्थन नहीं करता है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button