‘Lucknow’: बक्सी का तालाब फायर स्टेशन का भवन जर्जर, नहीं ले रहा कोई संज्ञान !

'लखनऊ' (Lucknow) के बख्शी का तालाब 'फायर स्टेशन का भवन पूरी' (Fire Station Building Completed) तरह से जर्जर हो चुका है।

‘लखनऊ’ (Lucknow) के बख्शी का तालाब ‘फायर स्टेशन का भवन पूरी’ (Fire Station Building Completed) तरह से जर्जर हो चुका है। इस स्टेशन के कर्मचारियों के लिए बनाए गए बैरक की हालत भी खस्ता हो चुकी है। यह जर्जर भवन कभी भी धरा शाही हो सकता है, जिससे कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है। इस फायर स्टेशन को नष्ट करने के लिए घोषित किया जा चुका है, लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई है। इतना ही नहीं इस भवन का मुद्दा विधानसभा में भी उठाया जा चुका है।

‘फायर स्टेशन’ का भवन पूरी हुआ जर्जर  

आपको बता दें कि बख्शी का तालाब क्षेत्र के कमलाबाद बढ़ौली में यह फायर स्टेशन बना हुआ है। इस फायर स्टेशन का निर्माण 1971 में हुआ था। यह फायर स्टेशन एक यूनिट का बनाया गया था। ए श्रेणी जिलों के मानक को देखते हुए दो यूनिट का कर दिया गया था। लेकिन बढ़ते शहरीकरण के चलते मौजूदा समय में 5 मिनट का कर दिया गया है। अब इस फायर स्टेशन के अंतर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र दोनों आते हैं। जिसमें पांच थाना क्षेत्र जुड़े हुए हैं।

‘विधानसभा’ तक हुई जर्जर  

इस फायर स्टेशन के जर्जर हालत को लेकर विधानसभा तक में चर्चा हो चुकी है, लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की गई है। इस फायर स्टेशन पर रहने के लिए जो बैरक बने हुए हैं वह भी समुचित संख्या में नहीं है। वही बात करें इस बैरक की तो वह दयनीय स्थिति है और दीवारों पर पेड़ की जड़ भी उग आई है जो किसी बड़ी अनहोनी को दावत दे रही है।

स्टेशन इंचार्ज का बयान आया सामने

आपको बता दें कि, इस फायर स्टेशन पर 15 दमकल कर्मियों के पद पर लोग है, जिसमें केवल 10 दमकल कर्मी मौजूद हैं। हालांकि होमगार्ड को लगाया गया है। वहीं वाहन चालकों के 5 पद भी है। जिसमें मौजूदा समय में तीन ही फायर स्टेशन पर कार्यरत है। इस संबंध में फायर स्टेशन इंचार्ज राजेंद्र कुमार का कहना है कि बैरक और अग्निशमन वाहनों को खड़ा करने वाले भवन का निर्माण हो जाए तो दमकल कर्मी भी रह सकेंगे और वाहन भी सुरक्षित रह पाएंगे।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button