जम्मू-कश्मीर में समाजवादी पार्टी ने उतारे 20 उम्मीदवार, अवधेश करेंगे प्रचार

सपा जम्मू कश्मीर के चुनावों को गंभीरता से ले रही है। पार्टी यहां 20 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार दिया है। प्रचार के लिए स्टार प्रचारकों की लिस्ट भी जारी हो गई है।

सपा ने जम्मू-कश्मीर में कुल 20 प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। तीसरे चरण में उसके 15 प्रत्याशी हैं, जबकि दूसरे चरण में 5 प्रत्याशी। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सभी स्टार प्रचारकों को निर्देश दिए हैं कि वे जम्मू-कश्मीर में स्थानीय संगठन की डिमांड के अनुसार अपने कार्यक्रम तय करें। इसी के साथ सपा ने इन चुनावों के लिए प्रचारकों की लिस्ट भी जारी कर दी है। फैजाबाद से सांसद अवधेश प्रसाद इस लिस्ट में शामिल हैं। अवधेश प्रसाद के अलावा इकरा हसन और प्रिया सरोज भी इस लिस्ट में शामिल हैं। मालूम हो कि कांग्रेस वहां नेशनल कांफ्रेंस के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है।

जाति देख अपराधियों को दी जा रही सजा या माफी : अखिलेश

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि भाजपा सरकार ने यूपी को जंगलराज में बदल दिया है। बहन-बेटियां सुरक्षित नहीं है। हर दिन बेटियों के साथ जघन्य अपराध हो रहे हैं। पुलिस जनता की सुरक्षा के बजाय उन्हें प्रताड़ित कर रही है। लोगों की जान ले रही है। झूठे मुकदमों में निर्दोषों को फंसाया जा रहा है। जाति देखकर अपराधियों को सजा या माफी दी जाती है।

अखिलेश ने रविवार को जारी बयान में कहा कि पुलिस असली अपराधियों के बजाय गरीब और निरीह लोगों का फर्जी एनकाउंटर कर रही है। हिरासत में ही पीट-पीटकर मार रही है। लखीमपुर खीरी के फरदान में पुलिस पिटाई से एक और दलित युवक की मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार पीडीए के साथ अन्याय और अत्याचार कर रही है। दलितों, पिछड़ों, अल्पसंख्यक समाज के युवाओं के खिलाफ पुलिस का अत्याचार थम नहीं रहा है। उन्होंने कहा कि अयोध्या में सामूहिक दुष्कर्म की शिकार युवती का जो वीडियो सामने आया है, उससे प्रदेश में बढ़ रहे महिला उत्पीड़न और अत्याचार का मूल करण सामने आ गया है। सरकार बताए कि उसका एंटी रोमियो स्क्वायड कहां लुप्त हो गया है। पिछले दिनों हुई बरसात से कई दर्जन लोग बेमौत मारे गए। भाजपा सरकार कहीं भी जनता के प्रति जवाबदेह नहीं दिखाई दे रही है।

मेरठ हादसे पर जताया शोक

अखिलेश ने मेरठ में तीन मंजिला मकान गिरने से 10 लोगों की मौत पर शोक जताया है। उन्होंने दिवंगत आत्माओं की शांति की प्रार्थना करते हुए परिजनों के प्रति संवेदना प्रकट की। साथ ही सरकार से पीड़ित परिवारों को उचित मुआवजा देने की मांग की।

सपा ने इन उम्मीदवारों पर खेला दांव

सपा ने बताया कि उसने हजरतबल से शाहिद हसन, बडगाम से ग़ज़नफ़र मकबूल शान, बीरवाह से निसार अहमद दार, हब्बाकदल से मोहम्मद फारूक खान, ईदगाह से मेहराज उद्दीन अहमद, बारामूला से मंज़दोर अहमद, बांदीपोरा से ग़ुलाम मुस्तफा, वागुरा क्रेरी से अब्दुल गनी डार और करनाह से सजावल शाह को उम्मीदवार बनाया है। पट्टन से वसीम गुलज़ार, कुपवाड़ा से बबीहा बेगम, गुलमर्ग से हिलाल अहमद मल्ला, रफियाबाद से ताहिर सलमानी, त्रेहगाम से सज्जाद खान, लोलाब से शादाब शाहीन, बिशनन (SC) से तरसीम खुल्लर, विजयपुर से इंद्रजीत, उधमपुर पश्चिम से साहिल मन्हास, चेनानी से गीता मन्हास और नगरोटा से सतपाल को मैदान में उतारा है।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की इतनी हैं सीटें

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 90 सीटें हैं। इनमें 47 घाटी में और 43 जम्मू संभाग में हैं। इनमें से नौ सीटें एसटी के लिए और सात एससी के लिए आरक्षित हैं। तीन चरणों में मतदान के बाद चुनाव परिणाम 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button