BGMI Ban : इंडियन PUBG (BGMI) के बैन होने के पीछे ये बड़ी वजह

BGMI Ban: PUBG का इंडियन वर्जन BGMI यानि बैटल ग्राउंड मोबाइल इंडिया भारत गूगल प्ले स्टोर से गायब हो गया है

PUBG का इंडियन वर्जन BGMI यानि बैटल ग्राउंड मोबाइल इंडिया भारत गूगल प्ले स्टोर से गायब हो गया है. भारत में सबसे ज्यादा खेले जाने वाले गेम्स में से एक BGMI जैसे ही प्लेस्टोरे से रिमूव हुआ इसके फैंस और गेम खलने वाले लोग हैरान हो गए की आखिर BGMI को प्लेस्टोरे से क्यों रिमूव कर दिया गया है। इससे पहले भी BGMI के ग्लोबल वर्जन PUBG को भारत में बैन किया जा चूका है जिसपर डाटा लीक और बच्चों के दिमाग पर गलत प्रभाव का आरोप लगा था।

ऐप स्टोर और प्ले स्टोर से गायब

BGMI का अचानक ऐप स्टोर और प्ले स्टोर से गायब होना इसलिए भी कई सवाल खड़े करता है क्योंकि इसका मुद्दा पिछले दिनों राज्यसभा में भी उछला था। संसद सदस्य इस बात पर चर्चा कर रहे थे कि क्या एक्शन गेम का बच्चों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।

ऊपरी सदन एक मीडिया रिपोर्ट पर चर्चा कर रहा था जिसमें कहा गया था कि “बच्चे ने PUBG गेम खेलते हुए अपनी मां को मार डाला था।” घटना पिछले महीने लखनऊ की है। सिर्फ लखनऊ ही नहीं ऐसे 3 4 मामले सामने आये जहाँ गेम खेलना हत्या की बड़ी वजह देखा गया। जिसके बाद ये भी सवाल सबके मन में आ रहा है की क्या पिछले दिनों हुई हत्याओं में गेम का नाम आने की वजह से ये कदम उठाया गया हैं।

आधिकारिक जानकारी नहीं –

फिलहाल इस बात की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है कि सरकार ने इस गेम को बैन किया है. और गेम को सिर्फ गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से रिमूव क्यों किया गया है. जानकारों की माने तो इसको कई वजह हो सकती है लेकिन सबसे ज्यादा संभवना इस बात की जताई जा रही है की BGMI ने डेटा और प्राइवेसी से जुड़े किसी नियम का उल्लंघन किया है, इसलिए उसे ऐप स्टोर्स से रिमूव किया गया हो.

पिछले साल PUBG Mobile के बैन होने के बाद BGMI को लॉन्च किया गया था। वर्तमान समय में, Android और iOS उपयोगकर्ता अपने स्मार्टफ़ोन पर BGMI गेम डाउनलोड नहीं कर सकते हैं। इस संबंध में गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा कि गूगल ने एक सरकारी आदेश के बाद भारत में क्राफ्टन के लोकप्रिय बैटल-रॉयल गेम बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) को ब्लॉक कर दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button