टेक कंपनियों का मतलब भारतीय मूल के सीईओ, ELON MUSK ने की तारीफ़ !

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने विभिन्न शीर्ष कंपनियों के भारतीय मूल के सीईओ की जमकर तारीफ की है।

टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने विभिन्न शीर्ष कंपनियों के भारतीय मूल के सीईओ की जमकर तारीफ की है। कई मामलों में भारतीय मूल के सीईओ विभिन्न अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों और अन्य संगठनों के सीईओ के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। ये देखकर एलन मस्क हैरान रह गए। वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स ने हाल ही में एक्स प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट प्रकाशित की है, जिसमें शीर्ष कंपनियों में भारतीय मूल के लोगों की सूची दिखाई गई है।

Elon Musk buys Twitter; Oracle in, Salesforce out

भारतीय बहुत मेहनती

भारतीय मूल के लोगों ने भारी मात्रा में पैसा कमाया और संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ में अपना स्थान बनाया। एक्स प्लेटफॉर्म पर एलन मस्क के एक फॉलोअर ने कमेंट किया, ‘भारतीय बहुत मेहनती हैं।’ वर्तमान में माइक्रोन टेक्नोलॉजी के सीईओ संजय मेहरोत्रा ​​हैं। शांतनु नारायण एडोबी कंपनी के सीईओ हैं, जबकि सत्या नडेला माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सीईओ और चेयरमैन हैं। भारत में जन्मे सुंदर पिचाई अल्फाबेट और गूगल के सीईओ हैं। भारतीयों की लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती। जेडी चौधरी ZScalar के सीईओ हैं। ZScalar एक क्लाउड सुरक्षा कंपनी है। आईबीएम सीईओ की कुर्सी अरविंद कृष्णा के पास है।  यूट्यूब कंपनी के सीईओ भारतीय मूल के नीलमोहन हैं। जॉर्ज कुरियन अग्रणी तकनीकी संयुक्त उद्यम कंपनी नेटएप के सीईओ हैं।

वैश्विक कंपनियों में  बड़े पैमाने पर भारतीय मूल के सीईओ

यह सूची यहीं खत्म नहीं होती है, नीला नायर ने फ्रांसीसी लक्जरी फैशन हाउस चैनल की पहली भारतीय वैश्विक सीईओ के रूप में एक मिसाल कायम की है। इनमें वीडियो प्लेटफॉर्म वीमियो की सीईओ अंजलि सूद भी हैं। रंगराजन रघुराम वीएम वायर के सीईओ भी हैं। कुल मिलाकर, वैश्विक कंपनियों में भारतीय मूल के सीईओ बड़े पैमाने पर हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए दो भारतीय मूल के रिपब्लिकन उम्मीदवार भी दौड़ में हैं। वहीं अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की मां भारतीय थीं। इसलिए, यह समझा जाता है कि, संख्या भले ही कम हो, लेकिन अमेरिका में भारतीय मूल का प्रभाव और प्रतिष्ठा काफी प्रभावशाली है, जो खुद एलन मस्क की नजरों से बच नहीं पाता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button