बदलते मौसमों में ऐसी खास ‘ चायों की चुस्की ‘, क्या आपने ली है ?

यह मानसून के बारे में कुछ ऐसा है। जो हमें चाय का अधिक आनंद देता है। मौसम परिवर्तन के साथ आने वाली मौसमी बीमारियों से बचने के लिए।

चाय (chai) के दीवानों के लिए मौसम कोई मायने नहीं रखता। बदलते मौसम के साथ चाय के लिए उनका प्यार कम नहीं होता। वे सुबह और शाम की गर्म चाय का मज़ा बिना किसी रुकावट के चाहते हैं। लेकिन यह मानसून के बारे में कुछ ऐसा है। जो हमें चाय का अधिक आनंद देता है। मौसम परिवर्तन के साथ आने वाली मौसमी बीमारियों से बचने के लिए। हमारी चाय में मसाले मिलाना एक व्यवहार्य विकल्प की तरह लगता है। तीखे स्वाद वाली मसाला चाय हमारी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और हमें फ्लू से बचाने के लिए उत्कृष्ट है।

इस मानसून को आजमाने के लिए यहां 5 कड़क मसाला चाय की रेसिपी दी गई हैं।

1. हल्दी की चाय

हल्दी को इम्युनिटी बनाकर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में मान्यता प्राप्त है। यह हल्दी की चाय एक ही समय में स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट होती है। यह नुस्खा परिष्कृत चीनी के बजाय शहद का उपयोग करता है और स्वाद को संतुलित करने के लिए काली मिर्च में मिलाता है। दूध डालना या न डालना पूरी तरह से आपकी पसंद है।

Related Articles

2. अदरक मसाला चाय

नियमित चाय को निखारने के लिए अदरक सबसे पसंदीदा मसाला है। यहाँ अदरक को इलायची, लौंग और दालचीनी के साथ मिलाकर साधारण अदरक की चाय के स्वाद को बढ़ाया जाता है। आज ही इस नुस्खे को आजमाएं।

3. अदरक-लहसुन की चाय

अदरक और लहसुन की जादुई जोड़ी ने हमेशा हमारे खाद्य पदार्थों का स्वाद बेहतर बनाया है। अब इसे अपनी चाय में लागू करने का समय आ गया है। ये दोनों मसाले एक दूसरे के पूरक हैं इसलिए आपकी चाय बहुत अच्छी बनेगी।

4. तुलसी की चाय

हम सभी तुलसी के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से अच्छी तरह वाकिफ हैं। खासकर मौसम में बदलाव के दौरान। चाय बनाने के लिए पहले कुछ तुलसी के पत्तों को लगभग पांच मिनट तक उबालें।

5. सौंफ चाय

सौंफ (सौंफ के बीज) प्रकृति में स्वाभाविक रूप से मीठी होती है। यदि आप अपनी चाय को बहुत अधिक मीठा पसंद नहीं करते हैं। तो यह कृत्रिम मिठास की आवश्यकता के बिना आपकी चाय को बढ़ा देगा। सौंफ को चाय की पत्ती या दानों के साथ उबालें और अपनी चाय में सौंफ के तीखे स्वाद का आनंद लें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button