अब Traveling के समय Motion sickness की नहीं होगी दिक्कत, अपनायें यह उपायें !

यात्रा करते समय, कुछ लोगों को मोशन सिकनेस हो जाता है, यह तब होता है जब न्यूरोलॉजिकल सिस्टम Neurological system ऊपर या नीचे जाने जैसी

यात्रा करते समय, कुछ लोगों को मोशन सिकनेस हो जाता है, यह तब होता है जब न्यूरोलॉजिकल सिस्टम Neurological system ऊपर या नीचे जाने जैसी बार-बार गति से भ्रमित हो जाता है। कान क्या समझता है, इसकी तुलना में आंख मस्तिष्क को अलग-अलग संकेत भेजती है। यह अनिश्चितता आपको बीमार महसूस करा सकती है और आपको उल्टी करा सकती है

मोशन सिकनेस हर किसी को प्रभावित कर सकता है

मोशन सिकनेस,Motion sickness जिसे आमतौर पर सी सिकनेस या कार सिकनेस के रूप में जाना जाता है, निरंतर गति के कारण कान के भीतरी हिस्से में बार-बार होने वाली गड़बड़ी है।Motion sickness हर किसी को प्रभावित कर सकता है, हालांकि लोगों की संवेदनशीलता अलग-अलग होती है। हालाँकि Motion sickness के सभी उदाहरणों से बचना कठिन हो सकता है, नीचे दी गई युक्तियाँ आपको Motion sickness की गंभीरता से बचने या कम करने में मदद कर सकती हैं।

अत्यधिक शराब पीने से बचना चाहिए

अपनी छुट्टी से पहले और उसके दौरान अपने खाने, पीने और शराब के सेवन पर नज़र रखें। अत्यधिक शराब पीने से बचना चाहिए, जैसे भोजन या पेय जो ‘आपसे सहमत नहीं हैं’ या आपको विशेष रूप से भरा हुआ महसूस कराते हैं।

एक्यूप्रेशर तकनीक आजमाएं

आपात स्थिति का सामना करने पर Acupressure काफी फायदेमंद हो सकता है। अपनी कलाई के ठीक नीचे एक उभरे हुए या खुरदरे क्षेत्र की पहचान करें और अपनी मध्यमा और तर्जनी को 30 सेकंड तक दबाएं। यह इलाज जादू की तरह काम करता है और आपको किसी भी बीमारी से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। इस बिंदु को पारंपरिक चिकित्सा में “Sixth point on the pericardium pathway” के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह मतली nausea को कम करता है।

बस समय-समय पर स्ट्रेचिंग करना,

यदि आप हवाई जहाज से यात्रा कर रहे हैं तो बुद्धिमानी से एक सीट चुनें, जहां आवश्यकता पड़ने पर आप स्थानांतरित हो सकें। केंद्र में एक हवाई जहाज का सबसे शांत भाग विंग के ऊपर होता है। आप अपनी यात्रा की आदतों को बदलने के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं। अपनी दृष्टि को सीधा रखते हुए सामने या बीच की सीट पर बैठना, लंबी यात्राओं के बीच ताजी हवा प्राप्त करना, या बस समय-समय पर स्ट्रेचिंग करना, ये सभी Motion sickness होने की बाधाओं को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पसंदीदा सुगंध साथ रखें

अपनी पसंदीदा सुगंध या आवश्यक तेलों के साथ यात्रा करना आमतौर पर एक अच्छा विचार होता है। वे न केवल अच्छी गंध लेते हैं, बल्कि वे आपकी इंद्रियों को भी उत्तेजित करते हैं और आपको कार्रवाई से दूर रखते हैं। नतीजतन, संकट के समय उन पर सूंघना एक सरल उपचार है। Peppermint, lavender, cardamom और यहां तक ​​कि सौंफ जैसी गंधों पर विचार करें।

हर्बल पेय और मिश्रण खराब पेट को शांत

कैफीन की अधिक मात्रा कभी-कभी चिंता और पेट की समस्याओं का कारण बन सकती है। हर्बल पेय और मिश्रण खराब पेट को शांत करने में मदद कर सकते हैं। एक अन्य विकल्प कुछ ताजा पीना है, जैसे कि सेब का रस। यदि आपको बार-बार उल्टी आने की समस्या होती है, तो आप अपनी अगली यात्रा से पहले इसे पी सकते हैं। यह आपको उल्टी से बचने में मदद कर सकता है

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button