लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी सोनिया गांधी? क्या राजस्थान से जाएंगी राज्यसभा ?

कहा जा रहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता इस साल लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। सूत्रों ने बताया है कि उनकी जगह सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेजने की तैयारी चल रही है।

कहा जा रहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता इस साल लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। सूत्रों ने बताया है कि उनकी जगह सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेजने की तैयारी चल रही है। वर्तमान में सोनिया गांधी उत्तर प्रदेश के रायबरेली से लोकसभा सांसद हैं। सोनिया गांधी के साथ-साथ अभिषेक मनु सिंघवी भी राज्यसभा उम्मीदवार बन सकते हैं। इसके अलावा कुछ अन्य कांग्रेस नेताओं को राज्यसभा भेजा जा सकता है। इसमें अजय माकन और अखिलेश प्रसाद सिंह भी हैं। कहा जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी अगले एक से दो दिनों में अपने राज्यसभा उम्मीदवारों की सूची की घोषणा कर सकती है।

Rajya Sabha Chunav: राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार होंगी सोनिया गांधी,  जानें कौन कहां से लड़ सकता है चुनाव - India TV Hindi

धर्मशीला गुप्ता को राज्यसभा उम्मीदवार घोषित

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन का ऐलान एक हफ्ते के भीतर होने की बात कही जा रही है। इस गठबंधन से कांग्रेस को 15 से 16 सीटें मिल सकती हैं। कहा जा रहा है कि कांग्रेस अमेठी और रायबरेली सीटें कांग्रेस के पास रखेगी। यह भी कहा जा रहा है कि जेडीयू की ओर से संजय झा को राज्यसभा भेजा जाएगा। संजय झा और अखिलेश सिंह आज विधानसभा से जरूरी दस्तावेज ले गये हैं।बीजेपी पहले ही भीम सिंह और धर्मशीला गुप्ता को राज्यसभा उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। अब राजद पार्टी की ओर से राज्यसभा उम्मीदवारों की घोषणा होनी बाकी है। 27 फरवरी को 15 राज्यों की 56 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होंगे। राज्यसभा सीटों के लिए आवेदन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है।

राजस्थान में तीन सीटों पर राज्यसभा चुनाव

सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा भेजने की योजना है। इसलिए कांग्रेस उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की लोकसभा सीट रायबरेली से कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को मैदान में उतारने की तैयारी कर रही है। राजस्थान में तीन सीटों पर राज्यसभा चुनाव होंगे। संभावना है कि बीजेपी को 2 और कांग्रेस को एक सीट मिलेगी।

क्या कांग्रेस जीतेगी दस सीटें?

विभिन्न राज्यों में राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने वाले हैं। इसमें कांग्रेस 10 सीटें जीत सकती है। कांग्रेस को तेलंगाना से 2, कर्नाटक से 3, राजस्थान, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और बिहार से एक-एक सीट मिलने की संभावना है। राज्यसभा की 56 सीटों के लिए आवेदन दाखिल करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी है और कहा जा रहा है कि जरूरत पड़ने पर 27 फरवरी को चुनाव होंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button