# पाप पुण्य : भूलकर भी न करें इस दिन चन्द्रदर्शन की भूल !

करवा चौथ और संकट चतुर्थी में चंद्रमा के दर्शन का बहुत महत्व है, लेकिन गणेश चतुर्थी पर चंद्र दर्शन वर्जित है

31 अगस्त को भगवान गणेश की जयंती यानि गणेश चतुर्थी ( GANESH CHATURTHI ) मनाई जाएगी।

गणेश चतुर्थी पर चंद्र दर्शन वर्जित

हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का बहुत महत्व है। गणेश हर महीने की शुक्ल और कृष्ण पक्ष चतुर्थी दोनों को प्रिय हैं। भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए साधक अपनी आस्था के साथ पूजा करते हैं। करवा चौथ और संकट चतुर्थी में चंद्रमा के दर्शन का बहुत महत्व है, लेकिन गणेश चतुर्थी पर चंद्र दर्शन वर्जित है।

झूठे आरोप या कलंक का सामना करना पड़ेगा

पुराणों में किंवदंती है कि जब भगवान शिव ने हाथी के सिर से गणेश को पुनर्जीवित किया था। उस समय चंद्रा ने उनका मजाक उड़ाया। उस दिन गणेश चतुर्थी थी। अपने उपहास के कारण गणेश ने चंद्रमा को श्राप दिया कि आज का दिन आपके लिए अपमान का दिन होगा। गणेश चतुर्थी पर आपको कोई नहीं देखेगा। जो कोई भी इस दिन आपको देखता है उसे किसी झूठे आरोप या कलंक का सामना करना पड़ेगा।

इससे छुटकारा पाने की प्रार्थना की

इस श्राप से भयभीत होकर चंद्र ने शिव से इससे छुटकारा पाने की प्रार्थना की। भगवान शिव ने कहा कि मैं गणेश के श्राप को तोड़ भी नहीं सकता, लेकिन समाधान यह है कि अगर कोई गलती से चंद्रमा को देख ले तो गणेश वंदना, गणेश स्तुति, महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें। द्वापर युग में भी चतुर्थी पर चंद्र दर्शन के कारण भगवान कृष्ण कलंकित हो गए थे। उन पर स्यामंतक रत्न चोरी करने का आरोप लगाया गया था। इसलिए गणेश चतुर्थी की शाम को चंद्रमा नहीं दिखना चाहिए।

 

खबरों का सटीक विश्लेषण पढ़ने व सूचना जानने के लिए बने रहे hashtagbharatnews.com के साथ। ख़बरों की दुनिया में तेज़ी से आगे बढ़ते हुए व लोगों के बीच अपनी विश्वसनीयता को बनाते हुए ” हैशटैग भारत न्यूज़ ” की हर खबर पर बराबर नज़र बनी रहती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button