शिव नादर आए टॉप पर, प्रतिदिन देते हैं 5.5 करोड़ रुपये का दान!

रिलायंस के सीईओ मुकेश अंबानी देश के नंबर वन उद्योगपति हैं। हालाँकि, परोपकारी दानदाताओं के बीच इसकी संख्या पीछे रह गई है।

रिलायंस के सीईओ मुकेश अंबानी देश के नंबर वन उद्योगपति हैं। हालाँकि, परोपकारी दानदाताओं के बीच इसकी संख्या पीछे रह गई है। परोपकारियों की सूची में एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शिव नादर ने पहला नंबर हासिल किया है। शिव नादर ने लगातार तीसरे साल अपना नाम परोपकारियों की सूची में पहिया नंबर पर रखा है।  दूसरी ओर, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 2023 में 8.75 अरब डॉलर बढ़कर 95.9 अरब डॉलर हो गई। फिर भी यह शिव नादर के मुनाफे से थोड़ा कम है।

शिव नादर का जन्मदिन: एचसीएल संस्थापक और परोपकारी के करियर और उपलब्धियों पर  एक नजर

टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग में स्नातक

शिव नादर यंकैया का जन्म 1945 में तमिलनाडु के मूलीपोझी गांव में एक साधारण परिवार में हुआ था। उनका प्रारंभिक जीवन कड़ी मेहनत और आर्थिक कठिनाइयों से भरा था। बचपन में ही पिता की मृत्यु हो गयी। उन्होंने कोयंबटूर के पीएसजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से इंजीनियरिंग में स्नातक किया। एक प्रतिष्ठित कंपनी में नौकरी पाने के बजाय, नाडर्न ने उद्यम किया और एलीट डीसीएम मैनेजमेंट में प्रशिक्षु प्रणाली के हिस्से के रूप में शुरुआत की।

Shiv Nadar: Family, Net Worth, Philanthropy, and Business Career

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक

उन्होंने 1976 में दिल्ली बरसाती में हिंदुस्तान कंप्यूटर्स लिमिटेड (HCL) की शुरुआत एक “गेराज स्टार्टअप” के रूप में इस दृष्टि से की थी कि माइक्रोप्रोसेसर दुनिया को बदल देंगे। समय के साथ, कंपनी भारत की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी बन गई। 50 से अधिक देशों में 2 लाख से अधिक कर्मचारियों और शाखाओं के साथ, एचसीएल को सफल माना जाना चाहिए। शिव नादर की वर्तमान कुल संपत्ति $33.1 बिलियन है। जिसने उन्हें भारत और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बना दिया।

376 करोड़ रुपये का दान

जुलाई 2020 में, उन्होंने HCL Technologies के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया और यह पद अपनी बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा ​​​​को सौंप दिया। वह अब एमेरिटस चेयरमैन और रणनीतिक सलाहकार हैं। वहीं शिव नादर ने नंबर वन परोपकारी होने का गौरव भी हासिल किया है. फोर्ब्स 2023 की सूची के अनुसार, वह देश के सबसे अमीर लोगों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, शिव नादर ने 2042 करोड़ रुपये का दान दिया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में उन्होंने प्रतिदिन औसतन 5.6 करोड़ रुपये का दान दिया है। वहीं, विप्रो के अजीम प्रेमजी 1774 करोड़ रुपये दान कर दूसरे स्थान पर हैं। उनसे नीचे रिलायंस के मुकेश अंबानी का स्थान है। मुकेश अंबानी ने रिलायंस फाउंडेशन के जरिए 376 करोड़ रुपये का दान दिया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button