Durand Cup 2022: शुरू होने जा रहा हैं डूरंड कप का 131वां ऐतिहासिक संस्करण !

ऐतिहासिक डूरंड कप का ऐतिहासिक 131वां संस्करण 16 अगस्त से कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम से शुरू हो रहा है।

ऐतिहासिक डूरंड कप का ऐतिहासिक 131वां संस्करण 16 अगस्त से कोलकाता के साल्ट लेक स्टेडियम से शुरू हो रहा है। एशिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट भारत में फुटबॉल सत्र की शुरुआत का प्रतीक बनेगा जिसका फाइनल 18 सितंबर को को होगा। इस साल का मैच तीन शहरों में आयोजित किया जाएग जिसमे कोलकाता, गुवाहाटी और इंफाल के नाम सेलेक्ट किये गए हैं ,ग्रुप ए और बी के मैच कोलकाता में होंगे, जबकि ग्रुप सी और डी के मैच इंफाल और गुवाहाटी में कराए जाएंगे।

 

20 टीमें देंगी एक दूसरे को टक्कर

डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली 20 टीमों जिनमे ग्यारह आईएसएल टीमों, पांच आई-लीग टीमों और भारतीय सशस्त्र बलों की चार टीमों को टक्कर देगी। वहीं सभी टीमों को चार समूहों में बांटा गया है, जिनमें प्रत्येक ग्रुप में पांच टीमें होंगी। डूरंड कप 2022 16 अगस्त से 18 सितंबर के बीच खेला जाएग। साथ ही डूरंड कप 2022 के सभी मैच भारत में स्पोर्ट्स18 नेटवर्क पर प्रसारित किए जाएंगे,डूरंड कप 2022 के मैच वूट सेलेक्ट और जियो टीवी पर लाइव स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध होंगे।

1888 में पहली बार डूरंड कप के लिए खेला गया था मैच

टूर्नामेंट का इतिहास की बात करे तो इसकी स्थापना ब्रिटिश भारत के पूर्व विदेश सचिव मोर्टिमर डूरंड ने 1888 में की थी। अपने शुरुआती समय में यह मैच केवल सशस्त्र सेवाओं के बीच खेला जाता था, लेकिन बाद में इसे पेशेवर फुटबॉल क्लबों के लिए भी खोल दिया गया।डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट सोसाइटी की ओर से अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के साथ मिलकर वार्षिक आयोजन करती है। साथ ही विजेता को मैच जितने के बाद तीन ट्राफियां मिलती हैं जिसमे डूरंड कप, प्रेसिडेंट्स कप और शिमला ट्रॉफी शामिल हैं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं! आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button