नन्हे पत्रकार की रिपोर्ट देखकर, खुद शिक्षा मंत्री ने की बात !

अखबार टीवी और सोशल मीडिया पर किसी भी खबर को दिखाए जाने के बाद जब प्रशासन या सरकार द्वारा उस खबर को लेकर उस

अखबार टीवी और सोशल मीडिया पर किसी भी खबर को दिखाए जाने के बाद जब प्रशासन या सरकार द्वारा उस खबर को लेकर उस पर कोई कार्यवाही की जाती है । तो उसके बाद वह चैनल, अखबार या डिजिटल प्लेटफार्म जहां पर खबर को प्रसारित किया जाता है।

उस खबर को लेकर “खबर का असर” दिखाते हुए दूसरी खबर , यह करते है कि, देखिए उसकी खबर का ही असर हुआ है कि आज सरकार या प्रशासन को उनकी खबर की ओर ध्यान करना पड़ा और उस मुद्दे या मामले को लेकर कार्यवाही की गई है ।मीडिया जगत से जुड़े लोगों के लिए यह बातें बिल्कुल आम है।लेकिन खेल खेल में बनाया गया किसी मासूम बच्चे के द्वारा वीडियो जिसका वाकई में कोई असर देखने को मिल जाए तो यह बात आम से हटकर काफी ज्यादा खाश हो जाती है।

नकली माइक से दिखाई असली ख़बर

आज हम आपको जिस खबर के बारे में बताने जा रहे हैं वह किसी भी मीडिया संस्थान से बिल्कुल जुड़ी हुई नहीं है। दरअसल झारखंड के गोड्डा जिले के एक 12 वर्षीय बालक सरफ़राज़ ने हाथ में माइक की जगह पर एक प्लास्टिक की बोतल लेकर ऐसी रिपोर्टिंग की जिसका ऐसा असर हुआ कि सारे मीडिया संस्थान उस बच्चे की “खबर का असर” अपने अपने संस्थानों में प्रसारित करने लगे।

शिक्षा मंत्री ने खुद फोन पर की बात

दरअसल झारखंड के गोड्डा जिले के इस 12 वर्षीय नन्हे रिपोर्टर ने हाथ में नकली माइक लेकर स्कूल की बदहाली की असली तस्वीरें दिखाइ।

बदहाली की असली तस्वीर दिखाने के बाद उस नन्हे रिपोर्टर की “खबर का असर” हुआ कि आज स्कूल की तस्वीर बदलने लगी और यहां तक कि खुद झारखंड के शिक्षा मंत्री ने दूरभाष के माध्यम से उस 12 साल के लड़के से बात की और उसे भरोसा भी दिलाया कि जिन समस्याओं को लेकर उन्होंने यह खबर बनाई है उस पूरी समस्या का समाधान निश्चित तौर पर किया जाएगा।

 

शासन व प्रशासन ने सुनी बात हुआ बच्चे की खबर का असर

अपनी रिपोर्ट में 12 वर्षीय रिपोर्टर सरफराज खान ने नकली माइक के माध्यम से स्कूल की असली तस्वीर दिखाई थी जिसमें उन्होंने स्कूल के अंदर फैली गंदगी, पढ़ने वाले कमरों में रखे चारों, विद्यालय में शुद्ध पेयजल ना उपलब्ध होना साथ ही मिड डे मील बनने वाली जगह पर फैली गंदगी को लेकर रिपोर्टिंग की थी। सरफराज ने इस दौरान स्कूल की शिक्षा व्यवस्था पर भी सवाल उठाए थे और कहा था कि यहां पर तैनात शिक्षक सिर्फ अपनी हाजिरी लगाने ही आते हैं।

 

सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था वीडियो

सरफ़राज़ का यह वीडियो सोशल मीडिया पर ख़ूब वायरल हुआ था। जिसके बाद मामला शासन व प्रशासन तक पंहुचा। हलाकि नन्हे रिपोर्टर सरफराज के द्वारा विद्यालय के अंदर की दिखाई गई अव्यवस्थाओं को शासन और प्रशासन ने गंभीरता से लेते हुए इस पर कार्यवाही करनी शुरू कर दी है विद्यालय की साफ सफाई का कार्य आरंभ हो चुका है साथ ही उच्च अधिकारियों द्वारा विद्यालय में तैनात 2 शिक्षकों के ऊपर भी कार्यवाही करने की बात कही जा रही है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button