नरगिस मोहम्मदी को नोबेल शांति पुरस्कार, मानवाधिकारों के लिए लड़ाई के लिए सम्मान !

पिछले कुछ दिनों से एक के बाद एक नोबेल जायद के नामों का ऐलान हो रहा है। साहित्य में नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा कल की गई।

पिछले कुछ दिनों से एक के बाद एक नोबेल जायद के नामों का ऐलान हो रहा है। साहित्य में नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा कल की गई। नोबेल शांति पुरस्कार विजेता की आज घोषणा की गई। वह नरगिस मोहम्मदी हैं।

Mahatma Gandhi Nobel Peace Prize Nominations Story | Nobel Award | इन्होंने महिलाओं के अधिकारों की लड़ाई लड़ी; सरकार ने 31 साल जेल, 154 कोड़ों की सजा दी - Dainik Bhaskar

नरगिस ईरान में बहुत लोकप्रिय नाम है। उन्हें पूरी दुनिया में ज्यादा प्रचार मिला है। यह ईरानी महिला कई सालों से मानवाधिकारों के लिए लड़ रही है। उसे उसका इनाम मिल गया।

 पिछले कुछ वर्षों में ईरान में महिलाओं को विभिन्न प्रकार के उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा है। कई लोग उनके विरोध में आ गये हैं। हालाँकि, नरगिस तब से मानवाधिकारों के लिए लड़ रही हैं।

एक बयान में कहा गया, ‘इस साल का नोबेल शांति पुरस्कार उन लाखों लोगों को भी मान्यता देता है जो भेदभाव और उत्पीड़न के खिलाफ लड़ रहे हैं, महिलाओं को निशाना बनाने वाली धार्मिक नीतियों का विरोध कर रहे हैं।’

Narges Mohammadi wins the Nobel Peace Prize for fighting the oppression of women in Iran | जेल में बंद ईरानी मानवाधिकार कार्यकर्ता नर्गिस मोहम्मदी को मिला नोबेल शांति पुरस्कार ...
51 साल की नरगिस सालों से अपने काम को लेकर संघर्ष कर रही हैं। कई लोगों को लगता है कि इस बार उनकी लड़ाई दूसरे स्तर पर पहुंच गई है. वहीं, जो लोग उनके संघर्ष के बारे में नहीं जानते थे, उन्हें भी इसके जरिए नरगिस के बारे में पता चला। तो बहुत सारे हैं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button