अब घर पर बनाये अपना स्क्रब और बचाये पैसे !

आमतौर पर त्वचा की ऊपरी परत पर जमा मृत त्वचा दैनिक गतिविधियों के दौरान अपने आप गिरती रहती है, 30 दिन में त्वचा पुरानी हो जाती है...

मतौर पर त्वचा की ऊपरी परत पर जमा मृत त्वचा दैनिक गतिविधियों के दौरान अपने आप गिरती रहती है। लेकिन प्रदूषण और कुछ उत्पादों के कारण कभी-कभी ये रोमछिद्रों में फंस जाते हैं। जिससे पिंपल्स, रैशेज, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स की समस्या होने लगती है। इसलिए जरूरी है कि डेड स्किन को एक्सफोलिएट किया जाए। हालांकि एक्सफोलिएशन के दौरान अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी है।

30 दिन में त्वचा पुरानी हो जाती है

क्या आप जानते हैं कि हर 30 दिन में हमारी त्वचा पुरानी और मृत त्वचा को छोड़कर उनकी जगह एक नई परत लगा देती है। डेड स्किन को हटाने के लिए आप कुछ घरेलू चीजों से अपना फेस स्क्रब (scrub) बना सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपने अभी तक उनका उपयोग नहीं किया है। तो चिंता न करें हम आपकी समस्या का समाधान करने के लिए यहां हैं।

Related Articles

कैसे बनाये स्क्रब

चीनी का स्क्रब

इसे बनाने के लिए आपको बस 1 बड़ा चम्मच ग्रीन टी, 1 बड़ा चम्मच चीनी और 1/2 चम्मच शहद चाहिए। सबसे पहले एक पैन में पानी उबालें और उसमें ग्रीन टी डालें और जब ग्रीन टी अच्छे से उबल जाए। तो पैन को आंच से उतार लें। जब पानी ठंडा हो जाए तो इसे किसी बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें। अब जब भी आपको स्क्रब तैयार करना हो तो इस पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको ग्रीन टी के पानी में चीनी और शहद मिलाना होगा। ड्राई स्किन वालों के लिए यह स्क्रब बेस्ट है।

पपीता स्क्रब

इसे बनाने के लिए आपको 1 बड़ा चम्मच पपीते का गूदा और 1 बड़ा चम्मच ओट्स चाहिए। इसे बनाने के लिए पपीते के एक या दो टुकड़े मैश कर लें और अब इस पपीते के गूदे में ओट्स मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 2 मिनट तक स्क्रब करें। अगर आपकी त्वचा तैलीय नहीं है। तो आप इसमें दूध भी मिला सकते हैं। (यह मुंहासे वाली त्वचा के लिए नहीं है)

संतरे के छिलके का स्क्रब

1 बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, 1 चम्मच कच्चा दूध और 5 बूंद नारियल का तेल लें। इस स्क्रब को बनाने के लिए सबसे पहले संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। अब एक प्याले में संतरे के छिलके का पाउडर लें और उसमें कच्चा दूध और नारियल का तेल मिलाएं। इस मिश्रण से चेहरे को अच्छी तरह से स्क्रब करें। फिर चेहरे को पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन ऑयली है। तो आप कच्चे दूध की जगह दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button