यूको बैंक के ग्राहकों के खाते में गलती से जमा हुए 820 करोड़ रूपए !

सरकारी बैंक यूको के कई ग्राहकों के खाते में गलती से पैसे जमा हो गए हैं। मालूम हो कि यह घटना इमीडिएट पेमेंट सिस्टम यानी आईएमपीएस में गड़बड़ी की वजह से हुई है।

सरकारी बैंक यूको के कई ग्राहकों के खाते में गलती से पैसे जमा हो गए हैं। मालूम हो कि यह घटना इमीडिएट पेमेंट सिस्टम यानी आईएमपीएस में गड़बड़ी की वजह से हुई है। बताया गया है कि कुल 820 करोड़ रुपये गलती से किसी और के खाते में चले गए। अधिकांश पैसा बैंक को वापस कर दिया गया है।

एनपीसीआई: एनपीसीआई बैंकों से यूपीआई के माध्यम से किए गए भुगतान पर शुल्क न  लेने के लिए कह सकता है - द इकोनॉमिक टाइम्स

यूको बैंक ने शेयर बाजार को सौंपे जुर्माने में गलती से 820 करोड़ रुपये ‘दूसरे ग्राहक के खाते’ में जमा कर दिए हैं। इसमें से बैंक 649 करोड़ रुपये पहले ही वसूल चुका है। जो इस कुल रकम का करीब 79 फीसदी है। हालांकि, खबर है कि करीब 171 करोड़ रुपये अब भी गलत खाते में पड़े हैं।

आईएमपीएस ट्रांसफर रोकने पर मजबूर

इस बीच, कोलकाता स्थित सरकारी स्वामित्व वाले बैंक यूको ने पहले ही तत्काल भुगतान प्रणाली या आईएमपीएस को निलंबित कर दिया है। बताया जा रहा है कि गड़बड़ी के चलते यूको बैंक को बुधवार को आईएमपीएस ट्रांसफर रोकने पर मजबूर होना पड़ा। यूको ने स्टॉक मार्केट फाइलिंग में कहा कि जब दूसरे बैंक का ग्राहक यूको बैंक के ग्राहकों को आईएमपीएस के जरिए पैसे भेजता है, तो वह दूसरे ग्राहक के खाते में चला जाता है।

 कथित तौर पर यह समस्या 10 से 13 नवंबर के बीच देखी गई है। ऐसे में बुधवार को आईएमपीएस ट्रांसफर सिस्टम बंद कर दिया गया। मालूम हो कि अगर यूको बैंक के ग्राहक IMPS के जरिए पैसा भेजते हैं तो वह यूको ग्राहक के खाते में न जाकर किसी और के खाते में चला जाता है। हालाँकि, बैंक ने परेशानी का कारण नहीं बताया।

रोजाना पांच लाख रुपये तक का लेनदेन

यूको बैंक की ओर से जारी एक बयान में बस इतना कहा गया है, ‘एहतियाती कदम के तौर पर बैंक ने फिलहाल आईएमपीएस चैनल को ऑफलाइन कर दिया है। बैंक इस व्यवस्था में शामिल सभी लोगों से इस पर चर्चा कर रहा है. उम्मीद है कि जल्द ही इस समस्या का समाधान निकल आएगा। और उसके बाद ही IMPS ट्रांसफर पुनः प्रारंभ किया जाएगा। मामले की सूचना पहले ही पुलिस को दी जा चुकी है. वे भी जरूरी कदम उठाएंगे।’

संबंधित, तत्काल भुगतान प्रणाली या IMPS एक ऐसी प्रणाली है जिसके माध्यम से एक बैंक से दूसरे बैंक ग्राहक को ऑनलाइन पैसा भेजा जा सकता है। तुरंत पैसा एक ग्राहक से दूसरे ग्राहक के खाते में चला जाता है। इस बीच IMPS के जरिए रोजाना पांच लाख रुपये तक का लेनदेन किया जा सकता है। वहीं IMPS से संबंधित बैंक प्रति ट्रांजैक्शन 5 से 15 रुपये तक चार्ज काट सकता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button