GoodNews: देवघर बना देश का पहला एअरपोर्ट, 32000 मीटर के विजिबिलिटी में भी होगी लैंडिंग

देवघर एयरपोर्ट 32000 मीटर के विजिबिलिटी में भी कमर्शियल विमान को लैंड करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बन गया है।

रांची डेस्क:  देवघर एयरपोर्ट 32000 मीटर के विजिबिलिटी में भी कमर्शियल विमान को लैंड करने वाला देश का पहला एयरपोर्ट बन गया है। पहले विजिबिलिटी की समस्या के कारण कई उड़ाने रद्द करनी पड़ती थी। बताते चले की देवघर एयरपोर्ट से 32000 मीटर के विजिबिलिटी में 180 यात्रियों की क्षमता वाले विमान लैंड कर सकेंगे। 3600 की विजिबिलिटी में टेक ऑफ भी होगा। फिलहाल 5000 के विजिबिलिटी में देवघर एयरपोर्ट पर विमान लैंड नहीं कर पा रहा था जिसके कारण कई उड़ाने को रद्द करना पड़ रहा था।

अधिकारियों को दी गई स्पेशल ट्रेनिंग

वीएफआर के संचालक के लिए देवघर एयरपोर्ट पर कंट्रोल जोन और एप्रोच कंट्रोल यूनिट की स्थापना की गई है। इस दौरान पायलट और एटीसी के अधिकारियों को स्पेशल ट्रेनिंग दी गई। प्रशिक्षण के बाद एयरलाइंस ऑपरेटर पायलट, एटीसी और वायु सेवा के बीच प्रक्रिया और समन्वय बनाने के लिए बगैर यात्री के देवघर एयरपोर्ट में कम विजिबिलिटी में विमान का ट्रायल किया गया। यह ट्रायल पूरी तरह से संतोष जनक पाए जाने के बाद डीजीसीए ने देवघर एयरपोर्ट पर लैंडिंग और टेक ऑफ स्पेशल वीएफआर की मंजूरी दे दी है।

उड़ान प्रोजेक्ट को भी मिलेगा बढ़ावा

डीजीसीए के डायरेक्टर विनोद कुमार की ओर से इंडिगो को भेजे गए पत्र में मंजूरी की जानकारी देते हुए बताया गया है कि देवघर एयरपोर्ट से स्पेशल वीएफआर परिचालन पहली बार कमर्शियल उड़ानों के लिए शुरू किया जा रहा है। एयरलाइंस सेवा में यह आदर्श बदलाव का प्रतीक है। जो लो विजिबिलिटी के कारण उड़ानों में देरी और रद्दीकरण की समस्या को खत्म करेगा। साथ ही ऐसे अन्य छोटे हवाई क्षेत्र के लिए कनेक्टिविटी बढ़ाने का मार्ग प्रशस्त करेगा जिससे उड़ान प्रोजेक्ट को भी बढ़ावा मिलेगा।

देवघरवासियों के लिए ख़ुशी का पल

सांसद निशिकांत दुबे लगातार इसको लेकर प्रयासरत थे। उन्होंने कहा कि संताल परगना जैसे क्षेत्रों में हवाई सेवा को सुगम बनाने के लिए पीएम मोदी का देवघर एयरपोर्ट पर विशेष नजर है। देवघर एयरपोर्ट पर अब लो विजिबिलिटी में विमान की समस्या हमेशा के लिए खत्म हो गई है। नियमों में बदलाव कर तकनीकी टीम की मेहनत की वजह से महज 32000 मीटर के बस विजिबिलिटी में कमर्शियल विमान लैंड करने वाला देवघर एयरपोर्ट देश का पहला एयरपोर्ट बन गया है। साथ ही अगर 72 विमान 2800 मीटर के विजिबिलिटी में लैंड हो जाएगा। देवघरवासियों के लिए गौरवान्वित करने वाला अवसर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button