BREAKING NEWS:-चाँद की ओर रवाना हुआ रॉकेट चंद्रयान-3,वैज्ञानिको के लिए है महत्वपूर्ण दिन !

चंद्रयान-3 लॉन्च किया गया. दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर चंद्रयान-3 लॉन्च हो गया।  इसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से छोड़ा गया।

आज भारत के लिए बहुत ही गौरव की बात है आज 14 जुलाई 2023 के दिन चंद्रयान-3 को देश के तीसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। आज दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर चंद्रयान भारत से इसको लॉन्च कर दिया गया।वैज्ञानिको की मेहनत अब किस हद तक रंग लाती है देखना ये होगा जब चंद्रयान-2’ की सॉफ्ट लैंडिंग होने वाली थी तब मिशन के दौरान अंतिम क्षणों में लैंडर ‘विक्रम’ पथ विचलन के चलते ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने में सफल नहीं हुआ था 20 अगस्त 2019 को चंद्रयान-2 को चांद की कक्षा में पहुंचाया गया।

Chandrayaan 3 Launch Live Stream how and where to watch this mission - Tech news  hindi - चंद्रयान-3 लॉन्च: ऐसे लाइव देख सकते हैं चंद्रयान की उड़ान, बेहद खास  है यह मिशन

चंद्रयान-3 हो गया लॉन्च

7 सितम्बर को विक्रम लैंडर को चांद पर फाइनल लैंडिंग होनी थी लेकिन चांद की सतह से कुछ दूरी पर ही इसका ISRO से संपर्क टूट गया। हालांकि चंद्रयान-2 का ऑर्बिटर अभी भी चांद की कक्षा में अपना काम कर रहा है। आज भारत का तीसरा मून मिशन चंद्रयान-3 लॉन्च किया गया. दोपहर 2 बजकर 35 मिनट पर चंद्रयान-3 लॉन्च हो गया।  इसे आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से छोड़ा गया।

Chandrayaan-3: लॉन्च के लिए चंद्रयान-3 रॉकेट में तैनात, जानिए ISRO के बड़े  मिशन के बारे में - Chandrayaan 3 What You Should Know about India's Isro  Moon Mission ssc - AajTak

चंद्रयान-3 की चंद्रमा के साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग होगी

चंद्रयान-3 मिशन साल 2019 में किए गए चंद्रयान-2 मिशन का फॉलोअप मिशन है इस मिशन में लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग और रोवर को सतह पर चलाकर देखा जाएगा, जिसके जरिए जानकारी जुटाई जाएगी। इसरो का चंद्रयान-3 मिशन चांद के अज्ञात स्थलों की जानकारी देगा। रासायनिक तत्व और पानी-मिट्टी की खोज करेगा। इसके अलावा चंद्रयान-3 चांद पर बहुमूल्य धातु का पता लगाएगा चंद्रयान-3 की चंद्रमा के साउथ पोल पर सॉफ्ट लैंडिंग होगी। रोवर को चंद्रमा की सतह पर चलाना लक्ष्य है चंद्रमा पर मौजूद तत्वों का वैज्ञानिक परीक्षण चंद्रयान-3 करेगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button