रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रचा नया इतिहास,पढ़े पूरी खबर !

देश की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक और इतिहास रच दिया है। रिलायंस 20 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैप वाली पहली कंपनी बन गई है।

देश की दिग्गज कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक और इतिहास रच दिया है। रिलायंस 20 लाख करोड़ रुपए मार्केट कैप वाली पहली कंपनी बन गई है। पिछले एक हफ्ते में कंपनी के शेयर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। कंपनी का मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा बढ़ गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों ने 19 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया। मंगलवार को बीएसई पर रिलायंस ने 52 हफ्ते के उच्चतम स्तर 2957.80 रुपये को छुआ। इस शेयर में 1.89 फीसदी की बढ़त दिखी।

reliance industries created history the first company to achieve market  capitalization of 150 billion | रिलायंस इंडस्ट्रीज ने रचा इतिहास, 150 अरब  डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल करने वाली ...

 

2 हफ्ते में 1 लाख करोड़ बढ़ी कीमत

पिछले दो सप्ताह में कंपनी का शेयर बाजार पूंजीकरण करीब 1 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया है। 29 जनवरी को रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों ने 19 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा छू लिया। 2024 में निवेशकों को रिलायंस से प्यार हो गया। इसलिए, कुछ ही दिनों में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर लगभग 14 प्रतिशत बढ़ गया।

12 महीनों में 40 प्रतिशत का रिबाउंड

एक साल में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में जबरदस्त तेजी देखी गई। कंपनी ने जोरदार प्रदर्शन किया. पिछले 12 महीनों में यह हिस्सेदारी करीब 40 फीसदी तक पहुंच गई है. इसमें सबसे बड़ी हिस्सेदारी सहायक कंपनी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जियो फाइनेंशियल सर्विसेज) की है। इस दौरान जियो का बाजार पूंजीकरण 1.70 लाख करोड़ रुपये बढ़ गया।

2015 से रिलायंस की प्रगति

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 2015 से सालाना आधार पर ग्राहकों को जोरदार रिटर्न दिया है। अकेले 2014 में कंपनी के शेयरों में 0.5 फीसदी की गिरावट देखी गई। रिलायंस इंडस्ट्रीज 20 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े पर पहुंच गई है। कंपनी ने एक बार फिर भारतीय बाजार पर अपना दबदबा बना लिया है। तेल से लेकर टेलीकॉम सेक्टर तक कई सेक्टर में इस कंपनी का दबदबा है।

हुरुन की सूची में रिलायंस शीर्ष पर है

हुरुन इंडिया 500 की सूची की घोषणा एक दिन पहले की गई थी। इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज का दबदबा देखने को मिला. कंपनी इस लिस्ट में पहले स्थान पर है। लगातार तीसरे साल कंपनी ने इसे अधिकतम किया है। इस सूची में टीसीएस दूसरे और एचडीएफसी बैंक तीसरे स्थान पर है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button