CAA को लेकर बोले अमित शाह ने बताई ‘मुसलमानों के अधिकार की बात !

CAA लागू करने के कुछ दिनों बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तमाम विपक्षी नेताओं के बयानों का भी जवाब दिया है |

मोदी सरकार की तरफ से नागरिकता संशोधन अधिनियम CAA लागू करने के कुछ दिनों बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इसपर अपनी बात रखी है। इसके साथ ही उन्होंने तमाम विपक्षी नेताओं के बयानों का भी जवाब दिया है ,उनका साफ कहना है कि कानून कभी वापस नहीं लिया जाएगा, उन्होंने कहा कि बीजेपी के नेतृत्व वाला केंद्र इसके साथ कभी समझौता नहीं करेगा। मुसलमानों को भी नागरिकता के लिए आवेदन करने का अधिकार है ,किसी के लिए दरवाजे बंद नहीं किए गए हैं।

चुनाव से पहले पूरे देश में लागू हो जाएगा CAA, लोस में गृह मंत्री अमित शाह

मुसलमानों को भी नागरिकता के लिए आवेदन करने का अधिकार

अमित शाह ने कहा, ‘यहां तक ​​कि मुसलमानों को भी नागरिकता के लिए आवेदन करने का अधिकार है, किसी के लिए दरवाजे बंद नहीं किए गए हैं। यह विशेष अधिनियम इसलिए बनाया गया है क्योंकि लोग बिना किसी दस्तावेज के आए हैं। हम उन लोगों के लिए रास्ता खोजेंगे जो ऐसा करते हैं ,दस्तावेज़ नहीं हैं, लेकिन जिनके पास दस्तावेज़ हैं वे 85% से ज्यादा हैं ,कोई समय सीमा नहीं है। ‘

नॉनस्टॉप 100: दिल्ली चुनाव पर अमित शाह बोले- 'गोली मारो' और 'भारत-पाक' जैसे  बयान नहीं देने चाहिए थे - Non Stop 100 AajTak

दस्तावेज़ के ऑडिट के लिए आपको बुलाया जाएगा

उन्होंने बातचीत में कहा कि आवेदन करने के लिए समय लग सकता है, भारत सरकार आपके पास उपलब्ध समय के अनुसार आपको साक्षात्कार के लिए बुलाएगी। दस्तावेज़ के ऑडिट के लिए आपको बुलाया जाएगा और आमने-सामने साक्षात्कार किया जाएगा ,उन सभी लोगों का यहां स्वागत है, जो 15 अगस्त 1947 से 31 दिसंबर 2014 के बीच भारत में आए हैं।

अमित शाह ने CAA कानून के नए नियम किए जारी, इन कागजों को दिखाकर मिल जाएगी  नागरिकता - India TV Hindi

यह कानून अनुच्छेद 14 का उल्लंघन नहीं करता है

उन्होंने उस निंदा को भी खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि नागरिकता कानून ‘असंवैधानिक’ है और यह संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन नहीं करता है ,उन्होंने कहा कि जो लोग आलोचना करते हैं, वे हमेशा अनुच्छेद 14 के बारे में बात करते हैं, लेकिन वे इसमें शामिल दो खंडों को भूल जाते हैं। यह कानून अनुच्छेद 14 का उल्लंघन नहीं करता है। यहां एक स्पष्ट, उचित, वर्गीकरण है, यह उन लोगों के लिए एक कानून है जो विभाजन के कारण अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश में रह गए और धार्मिक उत्पीड़न का सामना कर रहे थे और उन्होंने भारत आने का फैसला किया।

चुनाव से पहले BJP का मास्टर स्ट्रोक ! लोकसभा चुनाव से पहले CAA लागू करने की  तैयारी : गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान

इन चार तरीकों से नागरिकता मिल सकती है

जन्म के आधार पर नागरिकता

जो व्यक्ति 26.1.1950 को या उसके बाद लेकिन नागरिकता (संशोधन) अधिनियम, 2003 के लागू होने से पहले भारत में पैदा हुआ है और जिसके माता-पिता में से कोई भी एक भारत का नागरिक है, वो जन्म से भारत का नागरिक होगा। हालांकि, इसमें एक नियम यह है कि उसके माता या पिता में से कोई भी एक अवैध प्रवासी नहीं होना चाहिए।

CAA के नियम बनाने के लिए MHA को मिला 6 महीने का एक्सटेंशन

वंश के आधार पर नागरिकता

ऐसे व्यक्ति को भी नागरिकता मिल सकती है जो भारत के बाहर पैदा हुआ। इसमें शर्त यह है कि उस व्यक्ति के माता-पिता दोनों या उनमें से कोई एक भारतीय नागरिक हो और अवैध प्रवासी न हो, साथ ही उस व्यक्ति के जन्म को विदेश में भारतीय मिशन/पोस्ट में पंजीकृत कराना अनिवार्य है। अगर माता-पिता बच्चे के जन्म के एक साल बाद उसका रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो ऐसे मामले में भारतीय गृह मंत्रालय की अनुमति आवश्यक होती है।

क्या हैं CAA के प्रावधान, जिसे चुनाव से पहले लागू करने जा रही है मोदी  सरकार? 10 सवाल-जवाब में समझें - What are provisions of CAA citizenship  amendment act 2019 which Modi

रजिस्ट्रेशन के आधार पर

गृह मंत्रालय के मुताबिक, अगर कोई व्यक्ति अवैध प्रवासी नहीं है और यदि वह इनमें से किसी भी श्रेणी में आता है तो उसे नागरिकता दी जा सकती है।

भारत के इन इलाकों में नहीं लागू होगा CAA; जानें यहां के नियम व कानून | News  in Hindi

नेचुरलाइजेशन द्वारा नागरिकता

व्यक्ति सिटीजनशिप एक्ट के तीसरे शेड्यूल के प्रावधानों के तहत नेचुरलाइजेशन द्वारा नागरिकता के लिए गृह मंत्रालय में आवेदन कर सकता है, नेचुरलाइजेशन के लिए व्यक्ति को कुछ योग्यताओं को पूरा करना होता है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button