हार्दिक पंड्या के लिए आलोचना, ट्रोलिंग बिल्कुल भी नई बात नहीं !

आईपीएल 2024 सीजन शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं।एक समय क्रिकेट प्रेमियों को लगा कि आईपीएल का धमाका शुरू हो रहा है।

आईपीएल 2024 सीजन शुरू होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं।एक समय क्रिकेट प्रेमियों को लगा कि आईपीएल का धमाका शुरू हो रहा है। इस साल के आईपीएल सीजन की शुरुआत से पहले एक फैसला सबसे ज्यादा चर्चा में है। मुंबई इंडियंस ने अपना कप्तान बदल लिया है। उस पर तरह-तरह की राय और प्रतिक्रियाएं व्यक्त की जा रही हैं। कई लोग इस फैसले से संतुष्ट नहीं हैं। मुंबई इंडियंस के इस फैसले को अगर विवादास्पद कहा जाए तो कोई दिक्कत नहीं है। क्योंकि फ्रेंचाइजी के लाखों प्रशंसक पहले ही अपनी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। कुछ मशहूर पूर्व क्रिकेटर भी मुंबई इंडियंस के कप्तान बदलने के फैसले पर सवाल उठा रहे हैं। इसलिए मैदान पर उतरने से पहले ही हार्दिक पंड्या को चारों तरफ से ट्रोल किया जा रहा है।

Hardik Pandya also takes his chef on foreign tours This is the secret of  his fitness - हार्दिक पंड्या विदेश दौर पर अपने शेफ को भी लेकर जाते हैं,  खाने में पसंद

मुंबई इंडियंस ने पांच बार आईपीएल का खिताब

रोहित शर्मा को सभी से सहानुभूति मिल रही है। मुंबई इंडियंस के कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा का पिछला प्रदर्शन ऐसा है कि कप्तान बदलने के फैसले पर सवाल उठना स्वाभाविक है। क्योंकि रोहित के नेतृत्व में मुंबई इंडियंस ने पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है। ऐसा कारनामा अब तक सिर्फ चेन्नई सुपर किंग्स ही कर पाई है। सबसे ज्यादा पांच बार आईपीएल खिताब जीतने का रिकॉर्ड MI और CSK के नाम है।

हार्दिक को टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान के तौर पर देखा जा रहा

दरअसल, हार्दिक पंड्या पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के दौरान चार-पांच मैचों के बाद चोटिल हो गए थे। इसके बाद वह मैदान पर नहीं आ सके। अब वह सीधे आईपीएल से वापसी करेंगे। कई लोग इस फैसले से संतुष्ट नहीं हैं. हार्दिक पंड्या देश के लिए नहीं, राज्य के लिए खेलते हैं। आईपीएल के दौरान कोई कैसे फिट बैठता है? ये सवाल पूछा था प्रवीण कुमार ने. यह नहीं कि उसके साथ कुछ गलत है। क्योंकि हार्दिक को टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है।लेकिन फिटनेस उनकी राह में बाधा है। हार्दिक चोट के कारण लंबे समय से टीम से बाहर हैं। इसलिए फिटनेस के मामले में उन्हें आलोचकों का मुंह बंद करना होगा।

बाहर लोग खूब बातें कर रहे थे, लेकिन…

हार्दिक पंड्या के लिए आलोचना, ट्रोलिंग बिल्कुल भी नई बात नहीं है। जो लोग आज हार्दिक की माफ़ी पर सवाल उठा रहे हैं वे शायद 2022 सीज़न को भूल गए हैं। उस आईपीएल में उतरने से पहले हार्दिक अनफिट थे। वह कई महीनों तक मैदान से दूर रहे थे। क्या हार्दिक दोबारा गेंदबाजी कर सकते हैं? क्या वह मैदान पर वापसी करेंगे? ऐसे कई सवाल थे। 2021 से पीठ दर्द ने उन पर भारी असर डाला है। लेकिन हार्दिक ने हार नहीं मानी। उन्होंने खुद पर काफी मेहनत की। बाहर लोग बहुत बातें कर रहे थे, लेकिन वह शांत रहे और खुद पर काम किया।’

कम आंकने की गलती न करें

हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस के कप्तान के रूप में कदम रखा। उस समय इस नई टीम से किसी को उम्मीद नहीं थी। उस वक्त कई लोगों को लगता था कि वे ज्यादा कुछ नहीं कर पाएंगे। लेकिन हार्दिक के नेतृत्व में टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। गुजरात टाइटंस पहली बार आईपीएल खिताब जीतेगी। यह टीम लगातार दूसरे सीजन में फाइनल में पहुंची। सीएसके के खिलाफ उन्हें बेहद करीबी मुकाबले में हार स्वीकार करनी पड़ी। महत्वपूर्ण बात यह है कि कप्तान के रूप में हार्दिक ने खुद नेतृत्व किया। अक्सर टीम के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाते थे। जब टीम को जरूरत थी तब रन बनाये, विकेट लिये। इसलिए हार्दिक पंड्या को कम आंकने की गलती न करें।

हार्दिक पंड्या में क्या है खास?

आज, यह मुंबई इंडियंस जैसी बड़ी, सफल फ्रेंचाइजी हैं जिन्होंने नेतृत्व संभाला है। जाहिर तौर पर उन पर काफी दबाव होगा। लेकिन दबाव से निपटने के लिए मानसिक दृढ़ता की जरूरत होती है। वह हार्दिक में है. पिछले दो सीज़न में उन्होंने ये दिखाया है। वह कई बार मैदान पर अपना आपा खो बैठते हैं। लेकिन उनमें टीम के हर खिलाड़ी से अपेक्षित प्रदर्शन कराने का हुनर ​​है। यही कारण है कि गुजरात टाइटंस टीम के खिलाड़ी आज स्टार बन गए हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button