प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कब आएगा 6G नेटवर्क !

जल्द ही 6G नेटवर्क को साल 2028-30 तक दुनिया भर में लॉन्च किया जा सकता हैं। वही अब जल्द ही 6G नेटवर्क सेवा के भी बढ़ने कि उम्मीद हैं

दुनिया भर में कई बड़ी कंपनियां 6G नेटवर्क पर काम कर रही हैं। जैसे कि सैमसंग, एलजी और हुवैई ने 6G तकनीक पर काम करना शुरू कर दिया है। जल्द ही 6G नेटवर्क को साल 2028-30 तक दुनिया भर में लॉन्च किया जा सकता हैं। वही अब जल्द ही 6G नेटवर्क सेवा के भी बढ़ने कि उम्मीद हैं। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐसी उम्मीद जताई है।

5G सेवा शुरू करने की पहल:
फ़िलहाल 3Gजी और 4G दूरसंचार नेटवर्क सेवाएं वर्तमान में भारत में उपलब्ध हैं। कई कंपनियों ने अगले कुछ महीनों में 5G सेवा शुरू करने की पहल की है। इस संदर्भ में दूरसंचार क्षेत्र के नियामक ट्राई की 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर आज दिल्ली में एक समारोह का आयोजन किया गया। झा पीएम मोदी ने कहा कि, 5G नेटवर्क सेवाओं से भारतीय अर्थव्यवस्था में 450 बिलियन का इजाफा होगा।

उन्होंने कहा, इसके बाद 3G, 4G, 5G और 6G की तरफ तेजी से हमने कदम बढ़ाए हैं। ये बदलाव बहुत आसानी और पारदर्शिता से हुए और इसमें ट्राई ने बहुत भूमिका निभाई।

आगे कहा कि यह सिर्फ इंटरनेट को गति देने का मामला नहीं है, बल्कि अर्थव्यवस्था के विकास और नई नौकरियों के सृजन का भी है। 5जी सेवा से देश के प्रशासनिक कामकाज में सकारात्मक बदलाव आएगा। जीवन आसान होगा और व्यापार आसान होगा। यह कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा और बुनियादी ढांचे के विकास में भी तेजी लाएगा।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button