#जनसंख्या बयान : नकवी के बयान पर सपा प्रवक्ता का हमला !

कहा 'किसी भी देश के लिए अधिक जनसंख्या एक समस्या है लेकिन यह सरकार की जिम्मेदारी है कि उस समस्या को कैसे हल किया जाए ?

विश्व जनसंख्या दिवस पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बढ़ती जनसंख्या पर दिए गए बयान पर बहस छिड़ गई है। इस बीच बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का बयान चर्चा में आ गया है। मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि जनसंख्या विस्फोट को धर्म से जोड़ना उचित नहीं है। यह पूरे देश के लिए एक समस्या है।

जनसंख्या विस्फोट कोई धर्म नहीं

मुख्तार अब्बास नकवी ने ट्वीट किया कि विशाल जनसंख्या विस्फोट कोई धर्म नहीं है, यह देश की समस्या है। जाति और धर्म को जोड़ना उचित नहीं है। नकवी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब उन्होंने हाल ही में केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा दिया है। राज्यसभा में उनका कार्यकाल समाप्त हो गया है। हालांकि चर्चा है कि भाजपा उन्हें उपाध्यक्ष पद के लिए नामित कर सकती है।

ध्यान रखना चाहिए कि जनसांख्यिकीय असंतुलन न पैदा हो

इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने विश्व जनसंख्या दिवस पर लखनऊ में एक कार्यक्रम में यूपी की बढ़ती जनसंख्या पर चिंता व्यक्त की थी। उन्होंने कहा था कि जनसंख्या नियंत्रण के कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आगे बढ़ना चाहिए। लेकिन हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि जनसांख्यिकीय असंतुलन न पैदा हो।

नियंत्रित करना चाहिए और असंतुलन पैदा नहीं

उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए कि जनसंख्या के एक वर्ग की दर और प्रतिशत अधिक हो और जो स्वदेशी हों। उन्हें जागरूकता अभियान चलाकर अपनी जनसंख्या को नियंत्रित करना चाहिए और असंतुलन पैदा नहीं करना चाहिए।

सरकार की जिम्मेदारी इससे भाग नहीं सकती

उधर, सपा प्रवक्ता अनुराग भदौरिया ने कहा, ‘किसी भी देश के लिए अधिक जनसंख्या एक समस्या है। लेकिन यह सरकार की जिम्मेदारी है कि उस समस्या को कैसे हल किया जाए ? देश को विकास और प्रगति के पथ पर कैसे ले जाया जाए ? साथ ही रोजगार को कैसे बढ़ा और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाया जाए। यह भी सरकार की जिम्मेदारी है, सरकार इससे भाग नहीं सकती।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button