चीन में क्यों कम हो रही है जनसँख्या ? चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने

चीनी(China) आंकड़ों के अनुसार चीन में 10 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों की जनसंख्या में पिछले एक साल में और ज्यादा गिरावट देखी गई

सांख्यिकी अधिकारियों द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार चीन के 10 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों की जनसंख्या पिछले एक साल में और ज्यादा गिर गई

चीनी(China) आंकड़ों के अनुसार चीन में 10 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों की जनसंख्या में पिछले एक साल में और ज्यादा गिरावट देखी गई ।
चीन अपनी घटती आबादी से बहुत परेशान है। हाल ही में चीन के अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि चीन की जनसंख्या संकट बीजिंग द्वारा उपलब्ध कराए गए आधिकारिक आंकड़ों से भी बदतर है। सांख्यिकी अधिकारियों द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार चीन के 10 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों की जनसंख्या पिछले एक साल में और ज्यादा गिर गई है।

Related Articles

न्यूज एजेंसी की एक रिपोर्ट के माध्यम से कुछ तथ्य प्रस्तुत

चीन जो अपनी बढ़ती जनसँख्या की वजह से पूरी दुनिया में फेमस हुआ करता था। आज वही चीन अपनी घटती जनसँख्या से बौखलाया हुआ है। दरअसल, पिछले कई सालों से चीन की जनसंख्या में गिरावट देखने को मिल रही है लेकिन हाल ही में जन्मदर और मृत्युदर के बीच का अंतर खत्म होता जा रहा है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो की माने तो चीन में जन्म दर 0.752 प्रतिशत और मृत्यु दर 0.718 प्रतिशत दर्ज किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप प्राकृतिक विकास दर 0.034 प्रतिशत है। 2020 में प्राकृतिक विकास दर 0.145 प्रतिशत थी।

आंकड़ों ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को हिलाकर रख दिया

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के लेटेस्ट आंकड़ों के अनुसार, चीन की जनसंख्या 2021 में एक अरब 41 करोड़ 12 लाख 212 थी। बात करे जनसँख्या बढ़ोतरी की तो साल 2021 में चीन की जनसंख्या में सिर्फ 4 लाख 80 हजार की बढ़ोतरी हुई। इन आंकड़ों ने चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को हिला कर रख दिया है। चीनी सरकार के आंकड़े जो आंकड़े हैं, वे डराने वाले हैं।

कोरोना बना जनसँख्या में गिरावट की वजह

कोरोना को बनाने वाले ही अब कोरोना के डर से अपनी नस्ल को आगे नहीं बढ़ा रहे है। एक रिपोर्ट में जनसंख्या वृद्धि में रिकॉर्ड कमी के पीछे कोरोना को भी एक बड़ी वजह बताया गया है। कहा गया है कि कोरोना की वजह से लोगों में बच्चा पैदा करने को लेकर अनिच्छा पैदा हो गई है। उधर चीन की अर्थव्यवस्था में पिछले एक साल में आई गिरावट ने इसे और भी ज्यादा बढ़ा दिया है।

चीनी सरकार के आंकड़े के मुताबिक 1980 के दशक के अंत में चीन की कुल प्रजनन दर (प्रति महिला) 2.6 थी और चीन में मृत्यु दर 2.1 था। लेकिन साल 1994 के बाद से जन्म दर घटकर 1.6 से 1.7 के बीच आ गया। वहीं, साल 2020 में चीन में जन्मदर घटकर 1.3 हो गया। तो साल 2021 में जन्मदर घटकर 1.15 पर पहुंच चुका है। जबकि अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में जन्मदर 1.6 है और जापान में भी जन्मदर 1.3 है।

चीन ने नया परिवार नियोजन कानून किया जारी

पिछले साल चीन ने एक नया जनसंख्या और परिवार नियोजन कानून जारी किया। जो चीनी जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति देता है। बढ़ती महंगाई के कारण जोड़ों को बच्चे पैदा करने की अनिच्छा का जवाब देता है । तीसरे बच्चे को अनुमति देने का निर्णय 2020 में एक दशक में एक बार होने वाली जनगणना के बाद लागू किया गया था। यह दर्शाता है कि चीन की जनसंख्या इतिहास में सबसे धीमी दर से बढ़ी है, जो 1.412 बिलियन लोगों तक पहुंच गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button