#पीएम ने डेयरी सेक्टर का किया उद्घाटन, कहा- ‘छोटे किसान पूरी दुनिया की मिसाल हैं’ !

'प्रधानमंत्री' (Prime minister) 'नरेंद्र मोदी' (Narendra Modi) ने सोमवार (Monday) को भारत के 'डेयरी उद्योग क्षेत्र' (Dairy Industry Sector) बड़ा ऐलान किया है।

‘प्रधानमंत्री’ (Prime minister) ‘नरेंद्र मोदी’ (Narendra Modi) ने सोमवार (Monday) को भारत के ‘डेयरी उद्योग क्षेत्र’ (Dairy Industry Sector) बड़ा ऐलान किया है। ऐसे में पीएम ने महिलाओं की भागीदारी को लेकर और उनकी प्रोत्साहना की बात की है। इस दौरान ‘इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन एंड वर्ल्ड डेयरी समिट’ (International Dairy Federation And World Dairy Summit) के उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री का कहना है कि, महिलाएं भारत के डेयरी क्षेत्र में 70 प्रतिशत कार्यबल का प्रतिनिधित्व करती हैं।

‘डेयरी शिखर सम्मेलन’ का किया उद्घाटन

ऐसे में वह एक तिहाई से अधिक डेयरी सहकारी समितियों की सदस्य महिलाएं ही हैं। इस सिलसिले में भारत में डेयरी सेक्टर की असली ताकत छोटे किसान है। इनकी मिसाल पूरी दुनिया में मिलना मुश्किल है।

‘छोटे किसान’ की मिसाल पूरी दुनिया में है

आपको बता दें कि इंडियन एक्सपो मार्ट में विश्व डेयरी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा है, विश्व के अन्य विकसित देशों से अलग भारत में डेयरी सेक्टर की असली ताकत छोटे किसान हैं। इस मामले आज भारत में डेयरी कोऑपरेटिव का एक ऐसा विशाल नेटवर्क है। जिसकी मिसाल पूरी दुनिया में मिलना मुश्किल है। बता दें कि डेयरी सेक्टर दुनिया भर में करोड़ों लोगों की आजीविका का प्रमुख साधन माना जाता है।

एक्सपो मार्ट में प्रदर्शनी किया निरीक्षण

जानकारी के अनुसार महिलाएं भारत के डेयरी क्षेत्र की असली नेता मानी जाती हैं। इस दौरान 2014 में भारत ने दूध का 146 मिलियन टन उत्पादन किया था। इस समय बढ़कर 210 मिलियन टन हो गया है। इसका मतलब है कि लगभग 44 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

आपको बता दें कि इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन वर्ल्ड डेयरी समिट-2022 ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित हो रहा है। इस दौरान पीएम मोदी ने इंडिया एक्सपो मार्ट में एक प्रदर्शनी का निरीक्षण किया है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button