सीएम योगी को केंद्र से मिलेगी बड़ी सौगात, 200 एकड़ में बनेगी इंटरनेशनल स्पोर्ट्स सिटी !

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृहनगर गोरखपुर को बहुत जल्द एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है। दरअसल गोरखपुर में...

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृहनगर गोरखपुर को बहुत जल्द एक बड़ा तोहफा मिलने वाला है। दरअसल गोरखपुर में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्पोर्ट्स सिटी बनने जा रहा है। इसे 200 एकड़ में बनाया जाएगा। खेल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने आयुक्त रवि कुमार एनजी को पत्र लिखकर जल्द से जल्द जमीन उपलब्ध कराने को कहा है।

स्पोर्ट्स सिटी में क्या होगा:-

1- 50,000 दर्शकों की क्षमता वाला बहुउद्देशीय क्रिकेट और फुटबॉल स्टेडियम
2- वर्ल्ड क्लास कन्वेंशन सेंटर
3- फाइव स्टार होटल सेंटर
4- मनोरंजन पार्क
5- मल्टीप्लेक्स और शॉपिंग मॉल
6- फुटबॉल, क्रिकेट और टेनिस जैसी खेल अकादमियां
7- अपार्टमेंट के साथ अकादमी

केंद्र की मोदी सरकार ने राज्यों में खेल सुविधाओं के विकास के लिए बड़ा बजट दिया है। इसे देखते हुए खेल विभाग ने गोरखपुर में इंटरनेशनल स्पोर्ट्स सिटी विकसित करने की योजना बनाई है। खेल मंत्रालय इसके बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बजट मुहैया कराएगा। खेल शहर के लिए भूमि के चयन के लिए कुछ शर्तें भी हैं, जिनमें अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की निकटता भी शामिल है। ऐसे में नजर जगदीशपुर इलाके पर है।

जीडीए द्वारा प्रस्तावित 2031 के मास्टर प्लान में जगदीशपुर के पास लगभग 250 एकड़ जमीन को खेल मैदान के लिए सुरक्षित किया गया है। बेहद खास स्टेडियम में क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल और सभी प्रमुख इनडोर खेलों की अनुमति होगी। खेल अकादमी के साथ-साथ खेलकूद में लगी चोटों के इलाज की भी सुविधा उपलब्ध होगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button