Work From Home पर अब कई बड़ी कंपनियां लगाएंगी रोक, जानिए पूरी खबर !

कोविड के दौरान घर से काम करना आम बात बन गई है। बाद में पिछले 2 सालों में कई कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम की नौबत आ गई।

कई tech कंपनियां work from home का दौर खत्म कर रही हैं। कोविड के दौरान घर से काम करना आम बात बन गई है। बाद में पिछले 2 सालों में कई कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम की नौबत आ गई। इस बीच, हाइब्रिड प्रणाली शुरू की गई है। यानि आधा दिन घर पर, आधा दिन ऑफिस में। हालांकि, कई कर्मचारी अब ऑफिस जाकर काम करने से कतरा रहे हैं। ऐसे माहौल में एक के बाद एक संगठनों ने दिशा-निर्देश जारी कर ऑफिस में उपस्थिति अनिवार्य कर दी है।

WFH to Stay Preferred Mode of Work in 2021 - 2021 में भी काम करने के लिए  कंपनियों की पहली पसंद है वर्क फ्रॉम होम

इससे पहले टीसीएस और इंफोसिस ने इस संबंध में कर्मचारियों को दिशानिर्देश जारी किए थे। अब उस लिस्ट में विप्रो का नाम भी जुड़ गया है। हाल ही में एक निर्देश में विप्रो अधिकारियों ने कंपनी के कर्मचारियों से कहा कि उन्हें 15 नवंबर से सप्ताह में कम से कम तीन दिन कार्यालय आकर काम करना होगा।

कर्मचारी के खिलाफ ‘उचित कार्रवाई

एक रिपोर्ट के मुताबिक, विप्रो के कर्मचारियों को सोमवार को अधिकारियों से एक ईमेल मिला। वहां कहा गया है कि 15 नवंबर से कर्मचारियों को हर हफ्ते तीन दिन अपने दफ्तर जाकर काम करना होगा। संगठन ने इस कदम को ‘टीम वर्क’ बढ़ाने और सहकर्मियों के साथ संबंध बनाने के लिए बताया है। ध्यान दें कि विप्रो देश की चौथी सबसे बड़ी आईटी कंपनी है।

ऑफिस नहीं जाना चाहती महिलाएं, वर्क फ्रॉम होम की मांग हुई दोगुनी, जानिए वजह  - 2x jump in work from home jobs by women report rrmb – News18 हिंदी

ऐसे माहौल में संगठन ने ऑफिस में काम पर जाना अनिवार्य कर दिया है ताकि एक ही विभाग में काम करने वाले कर्मचारियों के बीच दूरियां न पैदा हों। ईमेल में यह भी बताया गया है कि अगर कोई कर्मचारी काम पर जाने के आदेश की अवहेलना करता है तो संबंधित कर्मचारी के खिलाफ ‘उचित कार्रवाई’ की जाएगी।

आईटी कंपनी ने महीने में कम से कम 10 दिन ऑफिस जाना अनिवार्य

सभी आईटी कंपनियों ने कोविड के दौरान ‘वर्क फ्रॉम होम’ मोड शुरू किया है। कोविड ख़त्म होने के बाद भी वह परंपरा बनी रही। बाद में ‘हाइब्रिड’ मोड शुरू होता है। कभी ऑफिस से ऑफिस तो कभी घर से काम। लेकिन हाल ही में सभी कंपनियां चाहती हैं कि उनके कर्मचारी ऑफिस जाकर काम करें। ऐसे में पिछले महीने टीसीएस ने कर्मचारियों को सप्ताह में पांच दिन ऑफिस जाकर काम करने का निर्देश दिया था।

इससे पहले सितंबर 2022 में टीसीएस कर्मचारियों को रोस्टर के मुताबिक ऑफिस में काम करने का निर्देश दिया गया था. यह भी कहा गया कि तीन दिन के लिए ऑफिस जाएं। इस बीच इंफोसिस ने भी हाल ही में कर्मचारियों को ऑफिस जाकर काम करने को कहा है। इस आईटी कंपनी ने महीने में कम से कम 10 दिन ऑफिस जाना अनिवार्य कर दिया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button