चुनाव लड़ने के लिए पर्याप्त धन भी नहीं, कितनी है निर्मला सीतारमण की संपत्ति?

देशभर में विभिन्न चरणों में चुनावी संग्राम होगा, लेकिन केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है।

देश में लोकसभा चुनाव की सरगर्मी बढ़ती जा रही है। देशभर में विभिन्न चरणों में चुनावी संग्राम होगा,लेकिन केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का ऐलान किया है। उन्होंने इसका कारण बताया है कि उनके पास इस आम चुनाव लड़ने के लिए पर्याप्त धन नहीं है। क्या आप जानते हैं देश की वित्तीय सेहत पर नजर रखने वाली सीतारमण के पास कितनी संपत्ति है?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट पर राज्यसभा में बहस का जवाब देंगी

बीजेपी ने विकल्प दिया था

चुनाव लड़ने के लिए पैसे की कमी का हवाला देकर लोकसभा चुनाव में न खड़े होने का निर्मला सीतारमण का रवैया हर किसी को चौंकाने वाला है, बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने उन्हें आंध्र प्रदेश या तमिलनाडु से चुनाव लड़ने का विकल्प दिया था। लेकिन क्योंकि उनके पास इस चुनाव के लिए पर्याप्त धन नहीं था, इसलिए उन्होंने आगे बढ़कर चुनाव न लड़ने का फैसला सुनाया।

इतनी संपत्ति का मालिक

  • 2019 में निर्मला सीतारमण ने चुनाव आयोग में हलफनामा दाखिल किया था। उन्होंने साफ किया था कि उनकी कुल संपत्ति 2 करोड़ रुपये से ज्यादा है। बताया गया कि उसके डोले पर 30 लाख रुपये से ज्यादा का कर्ज था।

 

  • पीएमओ की वेबसाइट के मुताबिक, 2022 में केंद्रीय वित्त मंत्री के पास सिर्फ 7,350 करोड़ रुपये कैश थे। सभी बैंकों में कुल मिलाकर 35,53,666 रुपये जमा थे। वित्त मंत्री ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) में 1,59,763 रुपये का निवेश किया है। उन्होंने म्यूचुअल फंड में 5,80,424 रुपये का निवेश किया है, लेकिन उनके पास कोई बीमा पॉलिसी नहीं है।

 

  • केंद्रीय वित्त मंत्री के संपत्ति विवरण में एक बात का उल्लेख करना जरूरी है कि उनके नाम पर एक भी कार नहीं है। तो वहीं उनके नाम पर एक बजाज चेतक स्कूटर भी है। इसकी कीमत महज 28,200 रुपये है।

 

  • 2022 में उनके पास कुल 18,46,987 रुपये के आभूषण होंगे। इसमें करीब 315 ग्राम सोना है। आज इन सभी कीमती धातुओं की कीमत करीब 20 लाख रुपये है। उनके पास हैदराबाद, तेलंगाना में एक आलीशान घर है। इसकी कीमत 1,70,51,400 रुपये है। इसके अलावा उनके पास हयातनगर में एक गैर-कृषि भूमि भी है। इसकी कीमत 17,08,800 रुपये है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button