प्रति वर्ष 300 करोड़ का पैकेज, जाने कौन है वह शख्स !

दुनिया की अग्रणी आईटी और टेक कंपनियों में दो चीजें समान हैं। ये दिग्गज कंपनियां या तो अमेरिका की हैं और दूसरा ये कि इन कंपनियों के शीर्ष पदों पर भारतीय मूल के अधिकारी ज्यादा हैं

दुनिया की अग्रणी आईटी और टेक कंपनियों में दो चीजें समान हैं। ये दिग्गज कंपनियां या तो अमेरिका की हैं और दूसरा ये कि इन कंपनियों के शीर्ष पदों पर भारतीय मूल के अधिकारी ज्यादा हैं, गूगल से लेकर माइक्रोसॉफ्ट तक कई भारतीयों ने टॉप टेक कंपनियों में अपना झंडा गाड़ा है। सुंदर पिचाई, सत्या नडेला, शांतनु नारायणन, नील मोहन, अरविंद कृष्णा, पराग अग्रवाल, संजय मेहरोत्रा ​​और नाइकेस अरोड़ा बड़े नामों में से हैं। इसमें एक नाम है प्रभाकर राघवन का, वह गूगल में वरिष्ठ उपाध्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं। एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गूगल ने उन्हें 2022 में सैलरी के तौर पर करीब 300 करोड़ रुपये दिए।

Prabhakar Raghavan - InternetFestival 2018

भोपाल से चेन्नई होते हुए अमेरिका तक

प्रभाकर राघवन का जन्म भोपाल में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा भी वहीं पूरी की। इसके बाद उन्होंने बीटेक के लिए आईआईटी मद्रास में एडमिशन लिया। उन्होंने 1981 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया। उन्होंने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विज्ञान में पीएचडी भी पूरी की।

गूगल ने दिया 300 करोड़ का पैकेज

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने अपने करियर की ओर देखा। उन्होंने कई वर्षों तक सर्च इंजन याहू और आईबीएम में विभिन्न जिम्मेदारियां निभाईं। इस दौरान उन्होंने एल्गोरिदम, डेटा माइनिंग और मशीन लर्निंग पर ध्यान केंद्रित किया। दुनिया भर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बढ़ती मांग को देखते हुए टेक कंपनियां इस पर पूरा ध्यान दे रही हैं।

Google द्वारा लगभग 300 करोड़ रुपये का भुगतान

इसी बदलते ट्रेंड के चलते गूगल ने प्रभाकर राघवन को बड़े पद पर नियुक्त किया है। प्रभाकर राघवन Google में वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में काम करते हैं। वह यहां Google के सभी खोज, सहायक, विज्ञापन और भुगतान उत्पादों की देखरेख करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, प्रभाकर राघवन को 2022 में Google द्वारा लगभग 300 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button