Neeraj in Asian Games LIVE: नीरज का लक्ष्य भारत के लिए गोल्ड, सिल्वर जीतना !

एशियाई खेल 2023 लाइव अपडेट: एशियाई खेलों में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा आज। भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा का लक्ष्य गोल्ड जीतने का है।

एशियाई खेल 2023 लाइव अपडेट: एशियाई खेलों में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा आज। भारत के गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा का लक्ष्य गोल्ड जीतने का है।  इसके साथ ही भारत की नजर चांदी पर भी है। नीरज चोपड़ा वर्तमान में विश्व में नंबर एक स्थान पर हैं। जापान की जेनकी डीन (आठवीं) रैंकिंग के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। तीसरे नंबर पर भारत के किशोर कुमार जेना (11) हैं। दूसरे शब्दों में कहें तो पदक की दौड़ में दो भारतीय हैं।

एकमात्र अन्य व्यक्ति चीनी ताइपे के चाओ-सुन चेंग

एशियाई खेलों में पुरुषों के भाला फेंक में नीरज (88.77 मीटर) इस सीज़न के सबसे लंबे समय तक फेंकने वाले खिलाड़ी हैं। भारत का गोल्डन बॉय अपने बेहतरीन थ्रो के मामले में ओवरऑल दूसरे नंबर पर है। उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 89.94 मीटर है। उनसे अधिक दूरी तय करने वाले एकमात्र अन्य व्यक्ति चीनी ताइपे के चाओ-सुन चेंग हैं।

एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने में नीरज बेशक आगे रहेंगे. क्योंकि नीरज के मुख्य प्रतिद्वंद्वी अरशद नदीम फाइनल में नहीं हैं. मुख्य मुकाबला पाकिस्तान के स्टार से होना था।  ऐसे में नीरज से गोल्ड जीतने की उम्मीद है।  जिससे नीरज पर कुछ अतिरिक्त दबाव बनेगा।  लेकिन वह दबाव में खेलने के आदी हैं।

भारत के गोल्डन बॉय ने 2018 में जकार्ता में गोल्ड जीता

नीरज ने 2017 में एशियन चैंपियनशिप जीती. 2019 एशियन चैंपियनशिप से ठीक पहले वह चोटिल हो गए थे. उन्होंने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड जीता था।  चोट के कारण 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में नहीं जा सके। दूसरे शब्दों में कहें तो यह पहली बार है जब नीरज इतनी बड़ी चैंपियनशिप में अपने खिताब का ‘बचाव’ करने जा रहे हैं।

नीरज चोपड़ा आज एशियाई खेलों में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा में हिस्सा ले रहे हैं।  नीरजेदार कार्यक्रम शाम 4:35 बजे से शुरू होगा।  इस साल के एशियन गेम्स नीरज के लिए बेहद अहम होने वाले हैं।  क्योंकि यह पहली बार है जब नीरज किसी बड़ी चैंपियनशिप (डायमंड लीग नहीं) में अपना खिताब बरकरार रखने के लिए लड़ रहे हैं। भारत के गोल्डन बॉय ने 2018 में जकार्ता में गोल्ड जीता था।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button