नरेंद्र मोदी स्टेडियम ने कुल तेईस T-20 मैचों की मेजबानी

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 अपने व्यावसायिक चरणों में पहुंच गया है, और सिर्फ तीन और मैच टूर्नामेंट के विजेता का फैसला करेंगे।

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इंडियन प्रीमियर लीग 2022 अपने व्यावसायिक चरणों में पहुंच गया है, और सिर्फ तीन और मैच टूर्नामेंट के विजेता का फैसला करेंगे। टूर्नामेंट के लीग चरण सिर्फ मुंबई और पुणे में कोविड के खतरे के कारण खेले गए थे, और प्लेऑफ़ कोलकाता और अहमदाबाद में खेले जा रहे हैं।गुजरात टाइटंस क्वालिफायर-1 में राजस्थान रॉयल्स को हराकर टूर्नामेंट के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी। एलिमिनेटर भी कोलकाता में खेला जाएगा, जहां क्वालिफायर-2 और फाइनल अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।2020 में उद्घाटन किए गए नरेंद्र मोदी स्टेडियम ने कुल 23 टी 20 मैचों की मेजबानी की है। इसने आईपीएल 2021 के साथ-साथ पिछले सीज़न की भी मेजबानी की।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्षमता

अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम लगभग 1,32,000 की क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। पूर्व में मोटेरा स्टेडियम के रूप में जाना जाता था, स्टेडियम को 2015 में नवीनीकरण के लिए बंद कर दिया गया था। 2020 में, नए नरेंद्र मोदी स्टेडियम ने भारत और इंग्लैंड के बीच गुलाबी गेंद के परीक्षण की मेजबानी की।

यह मैदान 63 एकड़ में फैला हुआ है और इसमें कई खेल सुविधाएं हैं। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड लगभग 1,00,000 की क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम हुआ करता था, लेकिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम ने उस रिकॉर्ड को तोड़ दिया। नरेंद्र मोदी स्टेडियम में कई काली मिट्टी और लाल मिट्टी की पिचें हैं।

नवीनीकरण से पहले, जमीन की क्षमता सिर्फ 49,000 थी। मैदान में चार प्रवेश बिंदु हैं और स्टेडियम का मैदान का आकार 180×150 गज है। स्टेडियम में 25-25 की क्षमता वाले 76 कॉरपोरेट बॉक्स हैं।अहमदाबाद में आईपीएल 2022 फाइनल के टिकट पहले ही बिक चुके हैं, और इस मेगा इवेंट को देखने के लिए पूरी भीड़ के आने की उम्मीद है। घरेलू टीम गुजरात टाइटंस पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी है, ऐसे में फाइनल दिलचस्प होने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button