मनीष सिसोदिया ने शराब घोटाले में अंदर किये इतने रूपए !

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया शराब घोटाले में पहले भी फंसे चुके है और साथ थी सीबीआई द्वारा इनकी जांच भी हुयी थी आपको बता दे की ७ दिन से सीबीआई के हिरासत में थे डिप्टी सीएम और तिहाड़ जेल में उनको बंद कर दिया गया था। केंद्रीय जांच ब्यूरों के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में बड़ा खुलासा किया है।

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया शराब घोटाले में पहले भी फंसे चुके है और साथ थी सीबीआई द्वारा इनकी जांच भी हुयी थी आपको बता दे की ७ दिन से सीबीआई के हिरासत में थे डिप्टी सीएम और तिहाड़ जेल में उनको बंद कर दिया गया था। केंद्रीय जांच ब्यूरों के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में बड़ा खुलासा किया है। ईडी ने एक दिन पहले नई चार्जशीट में दावा किया कि दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अलग-अलग चैनलों के जरिए 622.67 करोड़ रुपए हासिल किए। दिल्ली नई आबकारी नीति के तहत जिन चैनलों के जरिए उन्होंने पैसे हासिल किए उनमें पीओसी क्रेडिट नोट, हवाला चैनल और डायरेक्ट किक बैक शामिल हैं।

Manish Sisodia best education minister of Independent India, says Punjab CM, slams CBI raid | India News - Times of India

ED ने किया था एक दिन पहले खुलासा

केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय से जुड़े सूत्रों के मुताबिक साउथ ग्रुप ने विजय नायर को 100 करोड़ रुपए की रिश्वत दी थी। इंडोस्पिरिट्स ने मनीष सिसोदिया और विजय नायर के सहयोग से एल लाइसेंस हासिल किया। इससे 192.8 करोड़ रुपए का मुनाफा कमाया। इसके अलावा, सरथ रेड्डी और ट्राइडेंट चेम्फर, अवंतिका कॉन्ट्रैक्टर्स और ऑर्गनोमिक्स इकोसिस्टम्स द्वारा नियंत्रित 3 संस्थाओं का इंडोस्पिरिट्स के लिए बकाया भुगतान 60 करोड़ रुपए है। इंडोस्पिरिट्स ने 4.35 करोड़ रुपए के अतिरिक्त क्रेडिट नोट जारी किए, जबकि 163.5 करोड़ रुपए का लाभ पेरनोड रिकार्ड से कमाया।

Liquor policy case: Manish Sisodia to move SC against Delhi HC's rejection of bail plea

सिसोदिया ने 43 सिम का किया इस्तेमाल

इंडोस्पिरिट्स ने साउथ ग्रुप के साथ एक सुपर कार्टेल बनाया और 45.77 करोड़ रुपये का लाभ कमाया ईडी के सूत्रों की मानें तो साउथ ग्रुप ने सरथ रेड्डी से जुड़ी संस्थाओं के खाते में 41.13 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कैश डाली। यह कमिशन वसूलने का  सिर्फ गैर कानूनी तरीका भर था। इस मामले में जब पूछताछ की गई तो वित्त टीम ईडी को कोई संतोषजनक वजह बताने में विफल रही। मनीष सिसोदिया ने 14 अलग-अलग मोबाइल फोन में 43 सिम कार्ड का इस्तेमाल किया. इतना ही नहीं पूर्व डिप्टी सीएम ने जांच में बाधा डालने और सारे सबूत मिटा दिए दरअसल, सीएम अरविंद केजरीवाल सरकार ने 17 नवंबर, 2021 को नई आबकारी नीति लागू की थी। शराब नीति रद्द होने के बाद भी ईडी और सीबीआई की जांच जारी है। सीबीआई ने इस मामले में मनीष सिसोदिया को 24 फरवरी को गिरफ्तार किया।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button