यूपी के हाथरस में सत्संग के दौरान, 120 से ज्यादा लोगों की मौत

हाथरस में एक सत्संग कार्यक्रम के समापन के दौरान भगदड़ मच गई जिसमें अभी तक 124 ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

हाथरस। उत्तर प्रदेश के हाथरस में सत्संग भगदड़ हादसे के बाद हर जगह मातम का माहौल है. इस दर्दनाक हादसे में अब तक 124 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. जिसने भी इस हादसे के बारे में सुना, उसकी आंखे भर आई. देश के कई राज्यों से सत्संग में पहुंचे लोग ऐसे हादसे का शिकार हो गए, जिसके बारे में शायद ही उन्होंने कभी सोचा हो. कई परिवार वाले अपने घर के लापता लोगों को तलाश रहे हैं, जबकि कुछ लोग अपने परिवारों से हमेशा के लिए जुदा हो गए. ये हादसा कितना भयावह है, इसका अंदाजा इससे लगा लीजिए कि घटनास्थल पर लाशों का ढेर लगा हुआ था. जब ये शव पोस्टमार्टम के लिए पहुंचे, तो वहां ड्यूटी पर तैनात सिपाही इतने शवों को देखकर इतना घबराया कि उसे हार्ट अटैक आ गया, इसके बाद उसे इलाज के लिए ले जाया गया. मगर बदकिस्मती से डॉक्टर्स भी सिपाही को नहीं बचा सके. इस सत्संग हादसे ने लोगों के जेहन में इतनी बुरी यादें छोड़, जिन्हें शायद ही कोई जिंदगी भर भुला सकें।

यूपी सीएम की घायलों से मुलाकात
यूपी सीएम अस्पताल पहुंच कर हाथरस हादसे में घायल लोगोंं का हाल चाल जाना और घायलों के परिजनों से भी बात की। इसके बाद मुख्यमंत्री ने घटनास्थल का दौरा भी करेंगे. इससे पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस पुलिस लाइन में हालात का जायजा लिया।

राज्यसभा में खरगे ने उठाया हाथरस सत्संग का मुद्दा
राज्यसभा में नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मांग की कि कल जो हादसा हाथरस में हुआ, उसको ध्यान में रखते हुए ऐसे सत्संग और आयोजनों को लेकर कड़े नियम और कानून बनाए जाने की जरूरत. इसके साथ ही गृह मंत्री अमित शाह से सदन में बयान देने की मांग भी की।

हाथरस हादसे पर अखिलेश यादव ने यूपी सरकार को घेरा
हाथरस भगदड़ पर अखिलेश यादव ने कहा कि कोई घटना हो जाए तो सरकार के पास क्या इंतेजाम है. बस सरकार चलती रहे यही बंदोबस्त किया है. यूपी में ये पहली घटना नहीं है जहां ऐसी लापरवाही देखने को मिली है. फिर ऐसा दोबारा ना हो, इसके लिए सरकार और प्रशासन को जिम्मेदारी से काम करना पड़ेगा. इसके लिए एसओपी बनानी चाहिए. सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की होती है।

हाथरस हादसे के बाद बाबा बागेश्वर ने की अपील
बागेश्वर वाले बाबा भी 4 जुलाई को एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित करने वाले थे. कल की हाथरस की घटना के बाद बाबा ने वीडियो संदेश में अपने समर्थकों से अपने घर रहकर पूजा पाठ करने की अपील की थी. बागेश्वर वाले बाबा ने कहा कि भीड़ ज़्यादा होने की वजह से वो अपने अनुयायियों से अपील कर रहे हैं कि वो कार्यक्रम में ना आएं।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button