प्रदेश की योगी सरकार श्रमिकों और मजदूरों के लिए पूरी तरह समर्पित !

प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री अनिल राजभर ने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में (बी0ओ0सी0) बोर्ड ने श्रमिकों के हितों के लिए ऐतिहासिक कार्य किये हैं।

प्रदेश के श्रम एवं सेवायोजन मंत्री श्री अनिल राजभर ने कहा कि प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में (बी0ओ0सी0) बोर्ड ने श्रमिकों के हितों के लिए ऐतिहासिक कार्य किये हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी के ‘श्रमेव जयते‘ के नारे ने श्रमिकों को न केवल सम्मान दिया है, बल्कि उनकी पूरी जीवन शैली को ही बदल दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार श्रमिकों और मजदूरों के कल्याण के लिए पूरी तरह समर्पित हैं। सरकार की प्राथमिकता पर किसानों और मजदूरों के हितलाभ के लिए चलाई गयी योजनाओं ने उनके जीवन को सम्बल प्रदान करने का कार्य किया है। इससे उत्तर प्रदेश में रहने वाले एक-एक श्रमिक का जीवन बदलेगा।

185 श्रमिकों को आयुष्मान कार्ड व गोल्डन कार्ड

श्रम मंत्री आज हेरिटेज लॉन, चारबाग, लखनऊ में उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के हितार्थ संचालित विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किये जाने, निर्माण श्रमिकों को आयुष्मान कार्ड वितरण, आयुष्मान पंजीयन कैम्प, बाल श्रमिक विद्या योजना के लाभार्थियों हेतु हितलाभ वितरण के सम्बन्ध में आयोजित कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने बोर्ड द्वारा संचालित ‘‘कन्या विवाह सहायता योजना‘ के 187 लाभार्थियों को 10,28,5000/- रूपये, निर्माण कामगार अन्त्येष्टि सहायता योजना‘‘ के तहत 09 लाभार्थियों को 2,25,000/- रूपये एवं बोर्ड में पंजीकृत श्रमिकों को चिकित्सीय निःशुल्क सुविधा प्राप्त करने हेतु 185 श्रमिकों को आयुष्मान कार्ड व गोल्डन कार्ड का वितरण किया।

लगभग 439 लाभार्थियों को 1,06,35,000 रूपये का वितरत

श्री राजभर ने ‘बाल श्रमिक विद्या योजना‘‘ के अन्तर्गत 100 लाभार्थियों को 1,000 रूपये मासिक प्रति बालक एवं 1,200 रूपये मासिक प्रति बालिका की दर से उनकी उपस्थिति के आधार पर, भुगतान किये जाने सम्बन्धी हितलाभ प्रमाण-पत्र भी प्रदान किये। कार्यक्रम में कुल 58 लाभार्थियों को 1,25,000.00 रूपये की धनराशि से लाभान्वित किया गया। इस कार्यक्रम दिवस में लगभग 439 लाभार्थियों को लाभान्वित कराते हुए 1,06,35,000 रूपये की धनराशि का वितरण किया गया।

गरीबी की जड़ अशिक्षा

श्री राजभर ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश की योगी सरकार प्रदेश में रहने वाले सभी वर्गों के हितों के लिए अभूतपूर्व कार्य कर रही है और बिना किसी भेदभाव के सरकारी योजनाओं से लाभान्वित कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बच्चे के पैदा होने से लेकर उसके पूरे जीवन भर के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गरीबी की जड़ अशिक्षा है, इसलिए नवोदय की तर्ज पर अटल आवासीय विद्यालयों की स्थापना की जा रही है, ताकि इस बुराई को जड़ से समाप्त किया जा सके।

लखनऊ में सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन

उन्होंने कार्यक्रम के माध्यम से अपील की है कि प्रदेश में रहने वाले एक-एक श्रमिक को सरकारी योजनाओं से जुड़ना होगा, ताकि उनके और उनके परिवार की स्थिति में सुधार आ सके। इसके लिए सभी श्रमिकों को अपना पंजीकरण कराना होगा। उन्हांेने कहा कि इसके लिए प्रदेश के हर जनपद में जागरूकता अभियान चलाये जायेंगे, जिससे न केवल उनका मनोबल बढ़ेगा, बल्कि उनका जीवन भी परिवर्तित होगा। श्री राजभर ने कहा कि पंजीकृत श्रमिकों की बेटियों का विवाह सामूहिक विवाह कार्यक्रम माध्यम से कराने जाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए आगामी 22 फरवरी, 2023 में लखनऊ मण्डल, लखनऊ में सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। उन्होंने श्रमिकों को सामूहिक विवाह सहित सभी योजनाओं से लाभान्वित होने का अनुरोध भी किया।

 निःशुल्क आवासीय शिक्षा का लाभ उठाने के लिए श्रमिकों से अपील

श्रम एवं सेवायोजन राज्य मंत्री श्री मनोहर लाल ‘‘पंथ मन्नू कोरी’’ ने मजदूरों को उनका हितलाभ एवं योजनाओं में समय से भुगतान कराये जाने के सम्बन्ध में अधिकारियों को प्रेरित किया। उन्होंने लखनऊ सहित प्रदेश के 18 मण्डलों में स्थापित किए जा रहे अटल आवासीय विद्यालयों में दी जाने वाली निःशुल्क आवासीय शिक्षा का लाभ उठाने के लिए श्रमिकों से अपील की। उन्होंने 05 वर्ष के अन्दर पूरे प्रदेश को बाल श्रम से मुक्त किये जाने के लक्ष्य के अनुरूप एक कार्ययोजना बना कर चरणबद्ध तरीके से बाल श्रम प्रथा का उन्मूलन करने के निर्देश दिये। साथ ही उपस्थित उद्यमियों एवं श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों को इस दिशा में व्यापक प्रचार-प्रसार एवं जन जागरूकता कार्यक्रम चलाने हेतु सक्रिय अपील की।

योजनाओं में निहित उपकर की वसूली पर जोर दिया

अपर मुख्य सचिव श्रम एवं सेवायोजन श्री सुरेश चन्द्रा ने लाभ प्राप्त कर रहे श्रमिकों को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश की योगी सरकार श्रमिकों के प्रति अत्यन्त संवेदनशील है। उन्होंने सरकार की प्राथमिकताओं, निजी क्षेत्र, राज्य सरकार व भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न निर्माण योजनाओं में निहित उपकर की वसूली पर जोर दिया, ताकि श्रमिकों के हितार्थ योजनाओं के संचालन में कोई बाधा न उत्पन्न हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जन्म से मृत्यु तक की विभिन्न योजनाएं चलाते हुए लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पंजीकृत श्रमिकों के इलाज की प्रतिपूर्ति व्यवस्था भी की गयी है, ताकि श्रमिकों को बेहतर से बेहतर इलाज मिल सके।

पंजीकृत श्रमिकों से किया गया आग्रह

श्री चन्द्रा ने कहा कि बी0ओ0सी0बोर्ड ने अब तक लगभग 1.5 करोड़ से अधिक श्रमिकों के पंजीकरण किये गये हैं, जिनमें करीब 7 करोड़ व्यक्तियों को लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि गरीबी का सीधा सम्बन्ध शिक्षा से है। इसलिए शिक्षा के क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित कराये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं। सुश्री निशा अनंत, सचिव, बोर्ड द्वारा उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि श्रमिकों के हितार्थ संचालित योजनाओं का लाभ दिलाने में किसी प्रकार की ढिलाई न बरती जाये और उनको सरकार की मंशा के अनुरूप तत्काल लाभान्वित कराया जाए। उन्होंने उपस्थित बोर्ड के पंजीकृत श्रमिकों से आग्रह किया कि वे अपने परिवार के बच्चों का विवरण भी बोर्ड की नचसउपेण्पद साइट पर फीड करा दें, ताकि उनका परिवार भी बोर्ड की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हो सके।

कार्यक्रम में बी०ओ0सी० बोर्ड, राज्य परामर्शदात्री समिति के अध्यक्ष ठाकुर रघुराज प्रताप सिंह, अपर सचिव बोर्ड/उपायुक्त, श्री शमीम अख्तर, पीठासीन अधिकारी, श्रम न्यायालय श्री बी०के० राय, उपायुक्त श्री राकेश द्विवेदी एवं अन्य गणमान्य अतिथिगण उपस्थित रहे, इसके अलावा उद्यमी, व्यापारी एवं श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों के अतिरिक्त काफी संख्या में श्रमिकों में प्रतिभाग किया।

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री के विरोध में तेलंगाना की सड़कों में लगे कई पोस्टर !

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं। …

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button