Mental health fitness tips: डॉक्टर और स्वास्थ्य कार्यकर्ता कैसे तनाव मुक्त रह सकते है!

चिकित्सा बिरादरी ने विशेष रूप से तनाव,अवसाद, पदार्थ विकार और जलन जैसे क्षेत्रों में उनके मानसिक स्वास्थ्य के बिगड़ने में तेज गिरावट देखी है

चिकित्सा बिरादरी ने विशेष रूप से तनाव, चिंता, अवसाद, पदार्थ विकार और जलन जैसे क्षेत्रों में उनके मानसिक स्वास्थ्य (mental health) के बिगड़ने मेंतेज गिरावट देखी है। दरों में वृद्धि के मुख्य कारण व्यापक काम के घंटे, रोगियों का खराब पूर्वानुमान, तर्कपूर्ण बातचीत और सहकर्मियोंके साथ पारस्परिक बातचीत हैं।

डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के तनाव को कम करने के तरीके

1. शारीरिक व्यायाम के साथसाथ ध्यानमन और शरीर के लचीलेपन में सुधार करने के लिए।

Related Articles

2. आराम और अच्छी नींद, बारबार झपकी, सांस लेने के व्यायाम, योग, इत्यादि।

3. दिमागीपन का अभ्यास करें।

4. एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना।

5. समाजीकरण।

6. संगीत, कला, आंदोलन, सुगंध, या जानवरों जैसे विभिन्न उपचारों में शामिल होना।

7. आभार, तनाव के स्तर और भावनाओं को जर्नल करना।

8. भौतिक रिक्त स्थान को अव्यवस्थित करना।

9. अच्छे कार्य संबंध होना।

10. किसी भी प्रकार के मादक द्रव्यों के सेवन से बचना।

तनाव को दूर करने के लिए दैनिक कार्यक्रम में कुछ बदलाव

डॉ श्रद्धा शेजकर, एमबीबीएस, एमडी, साइकियाट्री, अल्टियस हॉस्पिटल्स ने कहा, “विडंबना यह है कि डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियोंको उनके पेशे में उनके द्वारा अपेक्षित समर्पण और प्रयासों के कारण अधिक काम करने, नींद से वंचित और तनावग्रस्त होने के लिएजाना जाता है।हमेशा अपने रोगियों को तनाव से बचने और तनाव मुक्त रहने के लिए जीवनशैली में बदलाव करने की सलाह देते हैं, लेकिन व्यस्त दिनचर्या के कारण इसे अपने जीवन में लागू करना मुश्किल लगता है। लेकिन दुर्भाग्य से, डॉक्टर भी इंसान हैं और तनावकिसी को भी नहीं बख्शता है। इसलिए तनाव को दूर करने और वापस उछालने के लिए दैनिक कार्यक्रम में कुछ बदलावों कोसमायोजित करना बुद्धिमानी है।

1. जितना हो सके काम के घंटे निश्चित रखें।

2. सप्ताह के अंत में गहन कार्य के लिए पुरस्कार के रूप में प्रत्येक सप्ताहांत के लिए तत्पर रहने के लिए कम से कम एक आउटिंग/मजेदार गतिविधि के लिए अग्रिम कार्यक्रम में सप्ताहांत की योजना बनाएं।

3. जरूरत से ज्यादा कैफीनस्टिक प्रति दिन 1-2 कप से बचें।

4. ओपीडी के दौरान भी, स्ट्रेच करने के लिए हर 1-2 घंटे में 5-10 मिनट का ब्रेक लें, टहलें, थोड़ा पानी पिएं, खिड़की से बाहर देखें औरताजी हवा में सांस लें।

5. रात की पाली में भी अच्छी नींद लें। यह निश्चित रूप से घबराहट, सिरदर्द को कम करेगा और आपके मस्तिष्क को सक्रिय बनाएगा।

6. अपना दिन शुरू करने से पहले योग, सांस लेने के व्यायाम का अभ्यास करें। यह चिंता को शांत करता है और बेहतर योजना बनाने मेंमदद करता है और दिमाग को खोलता है।

7. पसंदीदा सुखदायक गाने सुनने की कोशिश करें जब कार्यस्थल पर मुफ्त में संगीत एक महान आराम देने वाला हो सकता है।

8. पूरे दिन अपनी ऊर्जा के स्तर को बनाए रखने के लिए ओपीडी में रंगीन पोस्टर, फूल, सुगंध और अच्छे वेंटिलेशन को शामिल करें।

9. समय के संबंध में सीमाओं को बनाए रखें जब तक कि बिल्कुल आवश्यक हो। व्यक्तिगत संपर्क जानकारी साझा करने से बचें औररोगी को अपने काम के घंटों के बारे में भी बताएं। इस बीच, अगर आप काम नहीं कर रहे हैं। तो उन्हें आपात स्थिति में वैकल्पिक मददके बारे में बताएं।

10. सुनिश्चित करें कि आपके पास उनके साथ दिन साझा करने के लिए हर दिन कम से कम 1-2 घंटे के लिए परिवार का समय हो औरबातचीत भी हो, क्योंकि बात करना हवादार है और वेंटिलेशन आपको आसानी से सांस लेता है और आराम महसूस करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button