Trending

UP Budget 2023: यूपी में 31 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य, साथ ही शिक्षा और मेडिकल के क्षेत्र को लेकर भी हुए कई बड़े ऐलान !

यूपी विधानसभा सत्र के आज तीसरे दिन 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू की गयी। जिसमे संसदीय मामलों और वित्त मंत्री, सुरेश खन्ना,

यूपी विधानसभा सत्र के आज तीसरे दिन 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू की गयी। जिसमे संसदीय मामलों और वित्त मंत्री, सुरेश खन्ना, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में राज्य विधानसभा में योगी 2.0 सरकार का दूसरा बजट कुल 690242.43 करोड़ का पेश किया गया।

हाल ही में संपन्न Global Investors Summit-2023 में, राज्य सरकार को 33.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए और इस वर्ष दिवाली से पहले पहला ग्राउंड-ब्रेकिंग समारोह आयोजित करने का निर्णय लिया। साथ ही ग्राम पंचायत एवं वार्ड स्तर पर digital library की स्थापना की नई योजना हेतु 300 करोड़ रूपये व्यवस्था की गयी है।

बजट में शिक्षा के क्षेत्र में हुए कई बड़े ऐलान

योगी सरकार का दूसरे बजट में शिक्षा पर ध्यान देते हुए निःशुल्क एवं अनिवार्य Child Education Right Act 2009 के अन्तर्गत अलाभित समूह एवं दुर्बल वर्ग के बच्चों को वित्तीय वर्ष 2023-2024 में प्रवेश दिलाये जाने हेतु 40 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गयी

उसके साथ ही ऑपरेशन कायाकल्प (Operation Rejuvenation) के अन्तर्गत बेसिक शिक्षा परिषद Basic Education Council द्वारा संचालित प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं का विकास एवं उन्हें स्मार्ट विद्यालयों smart schools के रूप में विकसित करने की कार्य योजना के तहत 2023-2024 के बजट में 1000 करोड़ रूपये की व्यवस्था का ऐलान किया गया।

साथ ही केन्द्र सरकार की सहायता से पी०एम० श्री (प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इण्डिया) नामक नई योजना प्रदेश में क्रियान्वित किये जाने हेतु 510 करोड़ रूपये की व्यवस्था का ऐलान हुआ।

साथ ही स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना Swami Vivekananda Youth Empowerment Scheme के पात्र छात्र-छात्राओं को टैबलेट और स्मार्टफोन देने के लिए वित्तीय वर्ष 2023-2024 के बजट में 3600 करोड़ रु. की ख़र्च करने का ऐलान किया गया है।

जाने और क्या नया बजट में हुआ प्रस्तावित

  • 14 नये मेडिकल कॉलेजों की स्थापना और संचालन हेतु 2491 करोड़ 39 लाख रुपए की व्यवस्था की गई है तो वहीं वित्त मंत्री ने बजट भाषण में स्वास्थ्य व्यवस्था के लिए 12 हजार 650 करोड़ खर्च करने का एलान किया है।
  • यूपी में 16 घरेलू एयरपोर्ट (domestic airport) बनेंगे. इसके अलावा पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट (International Airport) बनेंगे।
  • किसान समृद्धि योजना (Kisan Samriddhi Yojana) के लिए 102.80 करोड़ रूपए प्रस्तावित किया गया है।
  • रोजगार के क्षेत्र में कपड़ा उद्योग में 31 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य।
  • आगरा मेट्रो रेल परियोजना हेतु 465 करोड़ रूपये की बजट व्यवस्था का प्रस्ताव है। तो वहीं गोरखपुर और वाराणसी में मेट्रो के लिए 100 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button