Pakistan में भी मनेगी MahaShivratri ,जहाँ बहाए थे प्रभु शिव ने आंसू !

पाकिस्तान में महाशिवरात्रि का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा ,महाशिवरात्रि समारोह में भाग लेने के लिए 62 हिंदू भारत से लाहौर पहुंचे।

भारत में एक त्यौहार महाशिवरात्रि का भी होता है मान्‍यता है कि इसी दिन भगवन शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था लेकिन इस साल भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी महाशिवरात्रि का त्योहार बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाएगा ,वहां महाशिवरात्रि समारोह में भाग लेने के लिए 62 हिंदू 6 March 2024 को वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत से लाहौर पहुंचे।

Mahashivratri 2024: शिव योग में 8 मार्च को मनेगी महाशिवरात्रि, जानिए पूजा  का समय और विधि - Mahashivratri will be celebrated in Shiva Yoga on March 8  know the time and method of worship

मंदिर का तालाब शिव के आंसुओं से बनाया गया

इवेक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ETPB) के प्रवक्ता आमिर हाशमी ने बताया की ‘‘लाहौर में आयोजित किया जा रहा महाशिवरात्रि का मुख्य समारोह 9 मार्च को लाहौर से लगभग 300 किलोमीटर दूर चकवाल में ऐतिहासिक कटास राज मंदिर में आयोजित किया जाएगा। ’’पाकिस्तान में बना ये कटास राज मंदिर कटास नाम के तालाब से घिरा हुआ है, जिसे हिंदू पवित्र मानते हैं। मान्यता है कि मंदिर का तालाब शिव के आंसुओं से बनाया गया था, जब वह अपनी पत्नी सती की मृत्यु के बाद गमगीन होकर पृथ्वी पर भटक रहे थे।

पाकिस्तान में है हिंदू धर्म का सबसे रहस्यमयी शिव मंदिर - the most  mysterious shiva temple of hinduism in pakistan-mobile

तीर्थयात्री 10 मार्च को लाहौर लौटेंगे

आमिर हाशमी ने कहा कि वाघा में धार्मिक स्थलों के अतिरिक्त सचिव राणा शाहिद सलीम ने विश्वनाथ बजाज के नेतृत्व में आए हिंदुओं का स्वागत किया। तीर्थयात्री 10 मार्च को लाहौर लौटेंगे और 11 मार्च को वे कृष्ण मंदिर, लाहौर किला और लाहौर के अन्य ऐतिहासिक स्थानों का दौरा करेंगे। वे 12 मार्च को भारत लौटेंगे।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button