देश के पहले AI टीचर की बच्चों ने की सराहना, क्या हैं खूबियां?

केरल के तिरुवनंतपुरम के एक स्कूल में एआई शिक्षक आइरिस के आगमन से शिक्षा क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आया है। मेकरलैब्स एडुटेक के सहयोग से विकसित इस एआई शिक्षक का नाम आइरिस है।

केरल के तिरुवनंतपुरम के एक स्कूल में एआई शिक्षक आइरिस के आगमन से शिक्षा क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आया है। मेकरलैब्स एडुटेक के सहयोग से विकसित इस एआई शिक्षक का नाम आइरिस है। यह तकनीक पूरे देश की शिक्षा व्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है। कडुवायिल थंगल चैरिटेबल ट्रस्ट की पहल को केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल में लागू किया गया था। आइरिस अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) परियोजना का एक हिस्सा है। जिसे नीति आयोग 2021 की महत्वाकांक्षी पहल माना जा रहा है। इसे स्कूलों में पाठ्येतर गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

First Generative AI Teacher At A Kerala School Makes History Know About  Iris Watch Video - केरल में पहली बार क्लास में पढ़ाने आई AI टीचर, बच्चे  बोले - News जन मंथन

नया तरीका सिखाने के लिए तैयार

मेकरलैब्स ने इसका एक वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया है, इसमें एक एआई शिक्षक की सुविधा है। जो कई भाषाएं जानता है. आइरिस विभिन्न विषयों में जटिल प्रश्नों का उत्तर दे सकता है। जो बच्चों के विभिन्न प्रश्नों के उत्तर देने में उपयोगी होगा। मेकरलैब्स एडुटेक कंपनी को आइरिस एआई टीचर के बारे में अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में नवाचार में अग्रणी के रूप में अपनी नई रचना ‘आइरिस – एआई टीचर रोबोट’ पेश करने पर गर्व है। जो सीखने का नया तरीका सिखाने के लिए तैयार है। पोस्ट में कहा गया है कि हम भविष्य में आइरिस जैसे और भी महत्वपूर्ण इनोवेशन लाएंगे।

कमांड से रोबोट सारा काम करेगा

आइरिस रोबोटिक्स और जेनरेटिव एआई का एक संयोजन है। इस रोबोट में एक इंटेल प्रोसेसर और एक सह-प्रोसेसर है। जिससे विभिन्न प्रकार के कमांड्स को हैंडल किया जा सकेगा। उस कमांड से रोबोट सारा काम करेगा,आइरिस में पहिये लगे हैं जो उसे इंसान की तरह चलने की अनुमति देते हैं। आइरिस तीन भाषाएँ बोल सकती हैं और कठिन प्रश्नों का उत्तर दे सकती हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button