जाने आपकी सेहत के लिए कितना जरूरी है Meditation

आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सामान्य रूप से कार्य जीवन संतुलन या किसी अन्य कारणों से तनावपूर्ण जीवन जीते हैं, तो ध्यान आपकी सहायता करने वाला मार्गदर्शक हो सकता है

“ध्यान में बैठे हैं” ऐसे सेंटेंस तो सभी ने सुने होंगे बड़े बड़े गुरु हो या आम लोग हो “एकांत ध्यान” करना नहीं भूलते हैं। आज के समय की बात करे तो मैडिटेशन शब्द कुछ ऐसा ही हो गया हैं। बड़ो की सलाह डॉक्टर्स सलाह अक्सर होती हैं है मैडिटेशन करने की। शांति से रहने और स्थिर दिमाग बनाए रखने का यह एक शानदार तरीका हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपको शांति बनाए रखने के अलावा भी मैडिटेशन यानी ध्यान के और भी कई फायदे हैं?

तनाव कम करता है:
यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सामान्य रूप से कार्य जीवन संतुलन या किसी अन्य कारणों से तनावपूर्ण जीवन जीते हैं, तो ध्यान आपकी सहायता करने वाला मार्गदर्शक हो सकता है। ध्यान तनाव के बाद के प्रभावों जैसे चिंता, अवसाद, सूजन आंत्र सिंड्रोम, अभिघातजन्य तनाव विकार, थकान, अराजक सोच आदि को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है।

चिंता को कम करने में मदद करता है:
ध्यान तनाव हार्मोन के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है जो बदले में चिंता को प्रबंधित करने में मदद करता है। यह लोगों को उनके आत्म सकारात्मकता कथन और तनाव के प्रति बेहतर प्रतिक्रिया को बढ़ाकर स्थिति से बेहतर तरीके से निपटने में मदद करता है।

मजबूत स्थिति में सहायक:
मैडिटेशन मजबूत और स्थायी बनाने में मदद करता है। शोध से पता चलता है कि जिन लोगों ने ध्यान करना शुरू किया, उन्होंने अपने कार्यों को पूरा करने के दौरान बेहतर ध्यान और सटीकता के स्तर का अनुभव किया। ध्यान भटकने और चिंता करने जैसे मस्तिष्क के पैटर्न में मदद करने के लिए भी साबित हुआ है।

लत से लड़ने में मदद :
मैडिटेशन से शराब पीने वालों के बीच तनाव, मनोवैज्ञानिक संकट, शराब के सेवन और लालसा को कम किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button