सूजी हुई और लाल आँखों से बिलकुल मत हो परेशान, मिल गया यह ज़बरदस्त उपाए !

आज कल के बिजी सेडुल में बहुत से लोग सही से अपनी नींद भी पूरी नहीं कर पाते जिसके चलते उन्हें सर दर्द दिन भर चिड़चिड़ा पन यहां तक आखों की भी समस्या का सामना करना पड़ता है।

आज कल के बिजी शेड्युल में बहुत से लोग सही से अपनी नींद भी पूरी नहीं कर पाते जिसके चलते उन्हें सर दर्द दिन भर चिड़चिड़ा पन यहां तक आखों की भी समस्या का सामना करना पड़ता है। क्या कई बार ऐसा होता है की आप सो कर उठते है और आपकी आँखे आंखें लाल, सूजी हुई, जलती हुई, इचिंग होती हैं !

What Your Eyes Can Tell You About Your Health - Eye Problems

तो अब आप बिलकुल परेशान मत होइए हम आज ऐसी अभी दिक्क्तों के कारण के साथ साथ उसके समाधान के बारे में भी आपको बताएंगे। तो सबसे पहले हम बात कर लेते है की आखँ जो ह्यूमन बॉडी का बहुत ही सेंसटिव पार्ट होता है। उसके साथ अगर कोई समस्या आती है तो उसके पीछे का क्या कारण हो है।

Eyes Burning? How to Stop It (& the Causes) | NVISION Eye Centers

इन वजहों की वजह से आपकी आँखों में हो सकती है जलन

  • एक अध्ययन के अनुसार, दुनिया भर के 5% से 35% लोगों में ड्राई आई या ड्राई आई डिजीज (DED) होती है। । DED मुख्य रूप से तब होता है जब आपकी आंसू नलिकाएं पर्याप्त आंसू नहीं बना पाती हैं और जब आपके आंसू बहुत जल्दी सूख जाते हैं। यह आपके कॉर्निया को ढकने वाले आंसुओं की परतों को प्रभावित करता है।

How to Treat Dry Eyes for Contact Lens Wearers|Mississauga

  • जो लोग कॉन्टैक्ट लेंस पर अत्यधिक निर्भर होते हैं, वे अक्सर आंखों की लाली देख सकते हैं। यह अन्य चीजों के अलावा, कॉर्निया पर धुंधला दिखने, माइक्रोसिस्ट, घर्षण, कॉर्निया की बाहरी परत की कोशिकाओं को नुकसान, और जीवाणु संक्रमण जैसी जटिलताओं का कारण बन सकता है इन सभी समस्याओं से आंखें लाल हो सकती हैं।

Eye boogers: Causes and how to get rid of them

  • बाहरी परेशानी और प्रदूषक जैसे धूल और मामूली उड़ते हुए कण आंखों में दर्ज हो सकते हैं, खासकर हवा मेंवाई दिन। जब कोई समय पर कण का पता लगाने में असमर्थ होता है या उसकी स्थिति से अनजान होता है, तो यह आँखों में जलन पैदा कर सकता है और उन्हें लाल कर सकता है।

Eye Burning with Itching and Discharge: Causes and Treatment

  • इनके साथ ही आपके आँखे अगर गंभीर रूप से लाल हो रही है तो आपको कंजंक्टिवाइटिस, बैक्टीरियल कंजंक्टिवाइटिस, वायरल कंजंक्टिवाइटिस, की भी समस्या हो सकती है जिसके लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

An optometrist's tips for looking after your eyes in 2023
अब बात करे घरेलु समाधान की जिनसे हम आँखों में आ रही रेडनेस को रोक उसे हेल्थी बना सकते है।

  • सबसे आसान और सुरक्षित घरेलू उपचारों में से एक है अपनी आंखों पर पानी के छींटे मारना। कमरे के तापमान के पानी का उपयोग करें और अपनी आंखों पर कई बार जल्दी-जल्दी छींटे मारें। जल्दी परिणाम के लिए इस प्रक्रिया को दिन में तीन बार दोहराएं।

Can Too Much Screen Time Cause Dry Eyes? | Medical Optometry America

  • यह एक बड़ी बात नहीं लग सकती है, लेकिन अपनी स्क्रीन से कुछ आवश्यक समय निकालना और डिजिटल रूप से डिटॉक्सिंग करना कभी-कभी लाल आंखों को ठीक करने का एकमात्र उपाय हो सकता है। अनियमित स्क्रीन समय भी पहली जगह में आंखों की लालिमा का कारण हो सकता है।

Benefits of Putting Cucumber on Eyes: Does it Work? - mommypalooza™ | Kansas City Lifestyle Blogger

  • एक लंबे दिन के बाद आराम करने और एक साथ लाल आँखों से छुटकारा पाने का एक और बढ़िया तरीका है अपनी आँखों पर खीरे का एक पतला टुकड़ा रखना। खीरे में पानी की मात्रा अधिक होती है जो आंखों को ठंडक देने और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।
  • यदि आप टी बैग्स के अलग-अलग फ्लेवर इकट्ठा कर रहे हैं, तो उनमें से कुछ को अच्छे उपयोग में लाने और लाल आंखों के उपचार के रूप में उपयोग करने का समय आ गया है। आपनी आंखों पर 10 मिनट के लिए गीले टी बैग रखने से सूजन, सूजन को कम करने और आंखों की लालिमा से लड़ने में मदद मिल सकती है।

Tea Bags for Eyes: Benefits & How Tos - Brewed Leaf Love

  • यदि आप सोच रहे हैं कि लाल आँखों का इलाज कैसे किया जाए, तो कभी-कभी इसका उत्तर उतना ही सरल होता है जितना कि अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करना। जब हम गहरी नींद में होते हैं तो हम करवटें बदलते हैं। इसका मतलब यह है कि हम अपने तकिए के कवर पर अन्य कीटाणुओं और जीवाणुओं के साथ पपड़ीदार गुच्छे छोड़ रहे हैं

जिनमें से कोई भी उपचार प्रक्रिया को तेज करने में मदद करने वाला नहीं है। इसलिए, कुछ अतिरिक्त तकिए के गिलाफ लगाएं और उन्हें हर दिन तब तक बदलें जब तक कि आपकी लाल आंख की समस्या दूर न हो जाए। सुनिश्चित करें कि आप अपनी चादरें और कंबल भी साफ रखें।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button