जानें घरेलू मामलों में “लौंग” कितना हानिकारक ?

अधिक मात्रा में लौंग का सेवन इसके लाभों को छीन सकती है,यह स्वास्थ्य के लिए अभिशाप बना सकती है, लौंग का ज्यादा उपयोग कैसे नुकसान कर सकता हैं?

लौंग एक ऐसा तत्वा है जो हर दूसरे घर में मिलता हैं। मसलों की डिब्बों में लौंग जरूर नज़र आएगी। यर जादुई जड़ी बूटी के लाभ बहुत हैं जैसे दांतो के लिए लौंग बहुत फायदेमंद हैं। वजन घटाने में भी मदद करता हैं लौंग का सेवन। लेकिन अधिक मात्रा में सेवन की जाने वाली हर चीज इसके लाभों को छीन सकती है और इसे स्वास्थ्य के लिए अभिशाप बना सकती है। इसी तरह जरूरत से ज्यादा लौंग का सेवन हानिकारक भी साबित हो सकता है। जी हाँ आज हम आपको बताएँगे क्या दुष्प्रभावों है लौंग के,

अत्यधिक रक्तस्राव :

लौंग में यूजेनॉल नामक एक रसायन होता है जो रक्त के थक्के बनने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। डॉक्टर द्वारा बताई गई मात्रा से अधिक लौंग के तेल का सेवन करने से ब्लीडिंग डिसऑर्डर या आंतों में ब्लीडिंग हो सकती है।

रक्त शर्करा के स्तर में गिरावट :

मधुमेह वाले लोगों के लिए लौंग प्रभावी होती है क्योंकि यह उच्च शर्करा के स्तर को कम करती है। हालांकि, अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाता है, तो यह इंसुलिन के स्तर में हस्तक्षेप कर सकता है और इसे अत्यधिक नीचे गिरा सकता है। सर्जरी से पहले और बाद में कम से कम दो सप्ताह तक लौंग नहीं खाने की भी सलाह दी जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button