जाने पोषक तत्वों के भंडार वाले “लौंग” के फायदे !

लौंग में औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, लौंग को कच्चा या इससे निकाले गए तेल के रूप में सेवन किया जाए तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं

लौंग एक ऐसा तत्व है जो भारतीय घरों में आसानी से मिल जाता है। लौंग के कई स्वास्थ्य लाभ होने हैं। लौंग वास्तव में एक जादुई जड़ी बूटी है। भोजन में स्वाद बढ़ाने के रूप में इसका अधिक प्रयोग किया जाता है। इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। कहा जाता है कि अगर लौंग को कच्चा या इससे निकाले गए तेल के रूप में सेवन किया जाए तो इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। आज हम आपको बताएँगे की लौंग के फ़ायदे क्या हैं ,

पोषक तत्वों का भंडार :
लौंग में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं जो इसे खाने के स्वाद और पोषण को बढ़ाते हैं। इसमें फाइबर, विटामिन के और मैंगनीज होता है। मैंगनीज एक आवश्यक खनिज है जो मस्तिष्क के समुचित कार्य में मदद करता है और हड्डियों को मजबूत बनाता है।

वजन घटाने में मदद :
लौंग में कम कैलोरी और उच्च फाइबर होता है जो हमारे शरीर को अतिरिक्त किलो वजन बढ़ाने से रोकता है। फाइबर पाचन में सहायता करता है जो बदले में शरीर के चयापचय को बढ़ाता है। एक अच्छी चयापचय दर हमें तेजी से और प्रभावी ढंग से अतिरिक्त वजन कम करने में मदद करती है।

दंतो का स्वास्थ्य :
लौंग में रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करते हैं। इसी वजह से ये ओरल हेल्थ में मददगार साबित होते हैं। इससे दांत दर्द में भी आराम मिलता है। अगर कोई एक लौंग को मुंह में दर्द वाली जगह पर कुछ मिनट के लिए रखता है, तो यह आवश्यक तेल छोड़ता है जिससे दर्द धीमा हो जाता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button