“डॉक्टर के साथ एक आपातकालीन एम्बुलेंस को स्टैंडबाय पर रखे” : कोलकाता पुलिस

कोलकाता पुलिस ने शहर के नज़रूल मंच सभागार में एक लाइव कॉन्सर्ट के तुरंत बाद बॉलीवुड गायक केके की हाल ही में हुई मौत के मद्देनजर एक एडवाइजरी जारी की है

कोलकाता पुलिस ने शहर के नज़रूल मंच सभागार में एक लाइव कॉन्सर्ट के तुरंत बाद बॉलीवुड गायक केके की हाल ही में हुई मौत के मद्देनजर एक एडवाइजरी जारी की है और इस तरह के आयोजनों के आयोजकों को एक डॉक्टर के साथ एक आपातकालीन एम्बुलेंस को स्टैंडबाय पर रखने के लिए कहा है। ऐसे उपाय अपनाने की अपील। और अतिरिक्त प्रवेश पास जारी न करें।

अस्पताल को पहले से ही लूप में रखना चाहिए

हालांकि गायक के पोस्टमार्टम में मौत का कोई अस्वाभाविक कारण नहीं बताया गया, लेकिन लोगों ने कार्यक्रम स्थल पर खराब व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि यही कारण है कि गायक प्रदर्शन के दौरान असहज महसूस कर रहा था। इसके अलावा, आयोजकों को स्थानीय पुलिस स्टेशन को अपेक्षित सभा के बारे में सूचित करना चाहिए और स्थानीय अस्पताल को पहले से ही लूप में रखना चाहिए, सलाहकार कहता है।

भविष्य में भीड़भाड़ की ऐसी घटनाएं न हों

पुलिस आयुक्त विनीत गोयल ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, “भविष्य में भीड़भाड़ की ऐसी घटनाएं न हों, यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई की जा रही है । कार्यक्रम स्थल के बाहर एक डॉक्टर के साथ एक एम्बुलेंस की आवश्यकता होती है ताकि जरूरत पड़ने पर तुरंत चिकित्सा सहायता प्रदान की जा सके। साथ ही कार्यक्रम में शामिल होने वाले दर्शकों की संख्या को ध्यान में रखते हुए बैठने की व्यवस्था की जाए।

 

गोयल ने कहा कि केके के संगीत कार्यक्रम स्थल पर भीड़भाड़ थी लेकिन एयर कंडीशनर काम कर रहे थे। उन्होंने घटना से दो वीडियो भी साझा किए, जिसमें दिखाया गया कि “कैसे दर्शकों में वे लोग संगीत कार्यक्रम का आनंद ले रहे थे” उन्होंने दावा किया कि संगीत कार्यक्रम के दौरान नजरूल मंच पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया था। अधिकारी ने कहा कि “एक प्रभारी अधिकारी और तीन निरीक्षक वहां मौजूद थे। कोई भगदड़ नहीं हुई। कार्यक्रम स्थल पर भीड़भाड़ थी लेकिन इस हद तक नहीं कि लोगों को असुविधा हुई। इस तरह के आयोजनों के दौरान भीड़भाड़ होती है और इसलिए हमें कुछ उपायों के साथ आने की जरूरत है ”

हम आयोजकों से व्यवस्था करने का अनुरोध करेंगे

बेचे गए टिकटों की संख्या बैठने की व्यवस्था के अनुसार होनी चाहिए, उन्होंने जोर दिया। “हम आयोजकों से व्यवस्था करने का अनुरोध करेंगे ताकि अत्यधिक भीड़ के मामले में लोग बाहर से देख सकें। किसी भी कलाकार, आयोजकों और छात्रों ने पुलिस के ध्यान में यह नहीं लाया कि भीड़भाड़ थी’

केके की अंतिम पोस्टमार्टम रिपोर्ट, जो राज्य द्वारा संचालित एसएसकेएम अस्पताल में आयोजित की गई थी, गायक की मृत्यु रोधगलन के कारण हुई थी और कुछ भी असामान्य नहीं था।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button