karnataka-vidhansbha-chunav-2023: 10 मई को होगा मतदान, 13 तारीख को आएंगे रिजल्ट !

आखिरकार जिसका इंतजार लम्बे समय से हो रहा था वो समय आ ही गया, भारतीय चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी।

आखिरकार जिसका इंतजार लम्बे समय से हो रहा था वो समय आ ही गया, भारतीय चुनाव आयोग ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी। आपको बता दें कि कर्नाटक में विधानसभा चुनाव पिछली बार 2018 में हुए थे तब बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी और बीजेपी को कर्नाटक चुनाव में कुल 104 सीटों पर जीत हासिल की थी।

जबकि वहीं कांग्रेस को 80 व जेडी(एस) को 37 सीटों पर जीत मिली थी, हालाँकि कुल 224 विधानसभा सीटों वाले राज्य की जनता ने किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं दिया था।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव होगा सेमीफाइनल :

2024 लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक विधानसभा चुनाव को दक्षिण भारत में बीजेपी सेमीफाइनल की तरह ले सकती है, क्योंकि दक्षिण भारत में बीजेपी का सबसे बड़ा किला कर्नाटक ही है। जहां विधानसभा चुनाव की जीत से बीजेपी का मनोबल तो बढ़ेगा ही उसके साथ ही दक्षिण भारत में बीजेपी खुद को अच्छे से दिखा भी सकेगी।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (BJP)
कर्नाटक विधानसभा चुनाव (BJP)

वहीं अगर विपक्षी पार्टियों ने यह चुनाव जीता तो दक्षिण भारत में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी को एक अलग चुनौती मिल सकती है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Congress)
कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Congress)

10 मई को जनता तय करेगी फैसला :

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने प्रेस कांफ्रेंस करके बताया कि राज्य में केवल एक चरण में चुनाव होंगे जो कि 10 मई को तय किया गया है, जबकि कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजे 13 मई 2023 को सुबह 7 बजे से आना शुरू हो जायेंगे।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में नामांकन से शुरू होगी जंग :

भारतीय चुनाव आयोग द्वारा जारी किये गए नोटिफिकेशन में नामांकन की तारीख 13 अप्रैल तय की गई है और इसी दिन से कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए सही मायनों में लड़ाई शुरू हो जाएगी।

जहां विपक्षी पार्टियों की कोशिश होगी कि वो बीजेपी को सत्ता से हटा सके वहीं बीजेपी की कोशिश होगी कि एक बार फिर से दुबारा वह सत्ता में आ सके, पर अब यह फैसला जनता के हाथों में होगा।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button