करमंडल एक्सप्रेस दुर्घटना किसकी गलती? रेलवे सुरक्षा आयुक्त द्वारा प्रस्तुत की गई रिपोर्ट !

बालासोर के बहंगा स्टेशन पर करमंडल एक्सप्रेस दुर्घटना को कल एक महीना हो गया। इससे पहले रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने दुर्घटना के संभावित कारण पर एक रिपोर्ट सौंपी थी।

बालासोर के बहंगा स्टेशन पर करमंडल एक्सप्रेस दुर्घटना को कल एक महीना हो गया। इससे पहले रेलवे सुरक्षा आयुक्त ने दुर्घटना के संभावित कारण पर एक रिपोर्ट सौंपी थी। उस रिपोर्ट के मुताबिक, सिग्नलिंग और टेलीकम्युनिकेशन डिपार्टमेंट की कुछ गलतियां इस हादसे की वजह बन सकती हैं। रिपोर्ट की जानकारी न रखने वाले एक सरकारी अधिकारी ने कहा, ”प्रस्तुत रिपोर्ट के अनुसार, रिले रूम के प्रभारी कुछ कर्मचारी दोषी थे।” इसके अलावा कुछ विभागों में त्रुटियां पाई गई हैं।

Indian Railways spend over rs one lakh crore on safety between 2017 to 2018  and 2021 to 22 | Odisha Train Accident: बालासोर हादसे के बाद रेलवे सेफ्टी  को लेकर बड़ा खुलासा,

सार्वजनिक नहीं करेगा रेलवे अब सीआरएस रिपोर्ट

इस बीच, रिपोर्ट में इस सवाल का जवाब नहीं दिया गया कि क्या किसी व्यक्ति ने जानबूझकर इस दुर्घटना को अंजाम दिया या नहीं। अधिकारी ने कहा कि कोई आपराधिक घटना हुई है या नहीं, इसकी जांच करना सीबीआई की जिम्मेदारी है।इस बीच पता चला है कि रेलवे अब सीआरएस रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं करेगा, ताकि सीबीआई जांच किसी भी तरह प्रभावित न हो। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, ‘हम इस रिपोर्ट का विवरण अभी सार्वजनिक नहीं करने जा रहे हैं। घटना की अलग से जांच चल रही है। रिपोर्ट का विवरण इस समय जारी नहीं किया जाएगा ताकि यह रिपोर्ट किसी भी तरह से उस जांच को प्रभावित न करे। एक बार जांच पूरी हो जाए तो हम दोनों रिपोर्ट को एक साथ रखेंगे और किसी निष्कर्ष पर पहुंचेंगे। फिर मैं वह कदम उठाऊंगा।’

सीआरएस ने भी हादसे पर प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी थी

संयोगवश, अप शालीमार-चेन्नई करमंडल एक्सप्रेस 2 जून को शाम करीब 7 बजे बालासोर जिले के बहंगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गई। दुर्घटना की गंभीरता इतनी थी कि यात्री ट्रेन का इंजन एक मालगाड़ी के ऊपर चढ़ गया। ट्रेन के ज्यादातर डिब्बे साइड लाइन पर फेंक दिए गए। इस बार विपरीत दिशा से आ रही यशवंतपुर-हावड़ा हमसफर एक्सप्रेस करमंडल के पटरी से उतरे डिब्बों से टकरा गई। इससे पहले सीआरएस ने भी हादसे पर प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी थी।

जानबूझकर इस सिस्टम को मैन्युअली किया गया बायपास

प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, सिग्नलिंग कंट्रोल रूम के वीडियो में 12841 शालीमार-चेन्नई सेंट्रल करमंडल एक्सप्रेस गलत लाइन में प्रवेश करती हुई दिखाई दे रही है। इसी जानलेवा गलती की वजह से हुआ ये भयानक हादसा. अगर करमंडल एक्सप्रेस इस लूप लाइन में नहीं आई होती तो हादसा टाला जा सकता था। ऐसे में दावा किया जा रहा है कि ऑटोमैटिक सिस्टम में कोई खराबी नहीं आई। यह भी दावा किया गया है कि जानबूझकर इस सिस्टम को मैन्युअली बायपास किया गया है. हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि सीआरएस रिपोर्ट में इन सबका जिक्र है या नहीं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button