IND vs ENG: जो रूट ने तोड़ा मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, पहले टेस्ट मैच में रचा इतिहास !

आधी से अधिक टीम तंबू में वापस आ गई थी। फिर भी भारतीय पिचों पर पहले दिन 200 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे।

पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड बैकफुट पर चला गया है,दूसरे सत्र तक, आधी से अधिक टीम पवेलियन में वापस आ गई थी। फिर भी भारतीय पिचों पर पहले दिन 200 से ज्यादा रन बनाने में कामयाब रहे। इसलिए भारत को नई चुनौती देना उतना आसान नहीं है जितना लगता है। इस मैच में जो रूट ने एक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है।

जो रूट ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, भारत-इंग्लैंड टेस्ट में बनाए सबसे  ज्यादा रन - joe root breaks sachin tendulkar record most runs in ind vs eng  tests-mobile

सभी टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन

भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के जो रूट ने इतिहास रच दिया है। जो रूट पहली पारी में सिर्फ 29 रन ही बना पाए। लेकिन उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए सभी टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था, अब यह रिकॉर्ड इंग्लैंड के जो रूट के नाम है।

सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड

सचिन ने इंग्लैंड के खिलाफ 32 टेस्ट मैचों की 53 पारियों में 2535 रन बनाए थे। लेकिन अब जो रूट आगे बढ़ गए हैं, इसलिए भविष्य में इस मुकाम तक पहुंचना संभव नहीं है।जो रूट ने भारत के खिलाफ 27 टेस्ट मैचों में 9 शतकों के साथ 2536+ रन बनाए हैं। इसके साथ ही भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड जो रूट के नाम हो गया है।

भारत के खिलाफ 2555 रनों के पड़ाव पर

जो रूट 29 रन बनाकर आउट होकर टेंट में लौटे। लेकिन वह तब तक भारत के खिलाफ 2555 रनों के पड़ाव पर पहुंच चुके हैं, इसलिए ऐसा कोई बल्लेबाज नहीं है जो इस मुकाम तक पहुंच सके, उनके पास अभी भी 9 और पारियां खेलने का मौका है टॉप 5 में विराट कोहली हैं। लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ इतने रन बनाने के लिए उन्हें 600 रनों की जरूरत है। लेकिन एक ही सीरीज में इतने रन बनाना मुश्किल है। तो ये रिकॉर्ड आने वाले कुछ समय तक बना रहेगा। जो रूट विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप इतिहास में 4000 रन तक पहुंचने वाले पहले बल्लेबाज बने। उन्होंने भारत के खिलाफ पहली पारी में 29 रन बनाते हुए ऐसा किया।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button